इस्लामाबाद ने क्षेत्र में शांति व स्थिरता को गंभीर खतरा बताया

Islamabad poses a serious threat to peace and stability in the region
इस्लामाबाद ने क्षेत्र में शांति व स्थिरता को गंभीर खतरा बताया
इस्लामाबाद ने क्षेत्र में शांति व स्थिरता को गंभीर खतरा बताया
हाईलाइट
  • इस्लामाबाद ने क्षेत्र में शांति व स्थिरता को गंभीर खतरा बताया

कराची, 4 जनवरी (आईएएनएस)। बगदाद पर अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद इस्लामाबाद ने सावधानीपूर्वक एक बयान जारी किया है, जिसमें मध्य-पूर्व में हाल के घटनाक्रमों के साथ गहरी चिंता व्यक्त की गई है और क्षेत्र में शांति व स्थिरता को गंभीर खतरा बताया गया है।

विदेश कार्यालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान में हालांकि ईरान के जनरल सुलेमानी की हत्या का स्पष्ट रूप से जिक्र नहीं किया गया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल सिद्धांत हैं, जिनका पालन किया जाना चाहिए। एकतरफा कार्रवाई और बल के उपयोग से बचना भी महत्वपूर्ण है।

हालांकि द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, सुलेमानी के मारे जाने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को पाकिस्तानी सैन्य प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से टेलीफोन पर बातचीत की।

रिपोर्ट के अनुसार, पोम्पिओ ने ट्विटर पर लिखा, पाकिस्तान के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल बाजवा और मैंने आज (शुक्रवार) कासिम सुलेमानी को मारने की अमेरिकी रक्षात्मक कार्रवाई के बारे में बातचीत की है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में ईरान शासन की कार्रवाई अस्थिर है और अमेरिका अपने हितों की रक्षा के लिए अपने संकल्प से नहीं डगमगाएगा।

पाकिस्तानी सेना ने बाद में इस बातचीत की पुष्टि की, जिसमें कहा गया कि मध्य पूर्व में हाल के संभावित प्रभावों सहित क्षेत्रीय स्थिति से संबंधित बात टेलीफोन पर की गई।

पाकिस्तान सेना की ओर से ट्वीट किया गया, सीओएएस ने शांति और स्थिरता के व्यापक हित में स्थिति को काबू में करने के लिए सभी संबंधितों द्वारा अधिकतम संयम और रचनात्मक जुड़ाव की जरूरत पर जोर दिया है। सीओएएस ने अफगान शांति प्रक्रिया की सफलता पर ध्यान बनाए रखने की जरूरत भी दोहराई।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि फारस की खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ने से निश्चित रूप से पाकिस्तान पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

खबरों कें मुताबिक, सुलेमानी मौत से वाशिंगटन के साथ तनाव बढ़ने के बाद तेहरान ने इस हवाई हमले का बदला लेने का संकल्प लिया है। हमले में सुलेमानी के सलाहकार इराकी कमांडर अबू महदी अल मुहांदिस भी मारे गए हैं। इस हाई-प्रोफाइल घटनाक्रम ने मध्य-पूर्व क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है।

Created On :   4 Jan 2020 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story