comScore

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन: दवा मिलने पर PM नेतन्याहू बोले- थैंक्यू दोस्त, मोदी ने कहा- भारत हर मदद को तैयार

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन: दवा मिलने पर PM नेतन्याहू बोले- थैंक्यू दोस्त, मोदी ने कहा- भारत हर मदद को तैयार

हाईलाइट

  • कोरोना संकट के बीच दुनिया के बड़े देशों की मदद कर रहा भारत
  • अमेरिका, ब्राजील के बाद अब इजरायल को दी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन

डिजिटल डेस्क, लंदन। नोवल कोरोना वायरस (Novel Coroanvirus) महामारी से पूरी दुनिया में मची तबाही के बीच भी भारत बड़े-बड़े देशों की मदद कर रहा है। भारत ने कोरोना से जंग में संजीवनी बूटी साबित हो रही हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा अमेरिका, ब्राजील के बाद इजरायल को भी दी। कोरोना संकट के समय दवा भेजने के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को धन्यवाद कहा। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने पीएम मोदी का शुक्रिया किया था।

दवाइयां मिलने के बाद गुरुवार देर रात इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने ट्वीट कर कहा, क्लोरोक्वीन दवा भेजने के लिए भारत के प्रधानमंत्री और मेरे प्रिय दोस्त नरेंद्र मोदी का धन्यवाद। इजरायल के सभी नागरिकों की तरफ से आपका शुक्रिया।

वही पीएम बेंजमिन नेतन्याहू के शुक्रिया कहने पर पीएम मोदी ने भी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- हमें साथ मिलकर इस महामारी से लड़ना होगा। उन्होंने ये भी कहा कि, भारत अपने मित्रों के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है। इजरायल के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

जानकारी के मुताबिक बेंजामिन नेतान्याहू ने 3 अप्रैल को पीएम मोदी से अपील की थी कि कोरोना से लड़ने के लिए दवा उनके देश को भी दी जाए। इसके बाद भारत ने इजरायल को यह दवा उपलब्ध कराई दी। गुरुवार को भारत से इजरायल भेजी गई करीब 5 टन दवाइयों में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भी शामिल है।

कोरोनावायरस: ICU से बाहर आए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, ट्रंप बोले- गेट वेल सून

बता दें कि, कई देशों के अनुरोध के बाद भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया। भारत ने 25 मार्च को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर रोक लगाई थी। समाचर एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, 6 अप्रैल को डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन समेत 14 दवाईयों के निर्यात पर लगी रोक को हटाने का नोटिफिकेशन जारी किया।

भारत से दवा मिलने पर बोले ट्रंप- हम कभी नहीं भूलेंगे ये मदद, मोदी ने कहा- मिलकर जीतेंगे जंग

कमेंट करें
bTiMW
कमेंट पढ़े
Ajay Godhe April 10th, 2020 11:07 IST

Vasudev Kutumbakam