• Dainik Bhaskar Hindi
  • International
  • italy coronavirus vaccine Italy has claimed to produce a coronavirus vaccine Italy claims to develop first COVID-19 vaccine Coronavirus vaccine

दैनिक भास्कर हिंदी: Italy coronavirus vaccine: इटली ने बना ली कोरोना वैक्सीन! कहा- मानव कोशिकाओं पर कर रही है असर

May 7th, 2020

हाईलाइट

  • इटली के शोधकर्ताओं ने किया कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा
  • एंटीबॉडी ने मानव कोशिका में मौजूद वायरस को किया खत्म

डिजिटल डेस्क, रोम। दुनिया भर में तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस को लेकर इटली ने वैक्सीन खोजने का दावा किया है। इटली की सरकार के दावे में कहा गया है कि उसने मानव कोशिकाओं में मौजूद वायरस को खत्म करने वाली वैक्सीन बना ली है। द साइंस टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रोम में संक्रामक बीमरियों से जुड़े स्पैलैंजानी हॉस्पिटल में इसका सफल परीक्षण किया गया है। इस परीक्षण में चूहे में एंटीबॉडी तैयार की गई है। ये एंटीबॉडी वायरस को कोशिकाओं पर हमला नहीं करने देती है। इसका असर इंसानों की कोशिकाओं पर भी सकारात्मक दिख रहा है।

इटली के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के मुताबिक इस वैक्सीन को टैकिज बॉयोटेक ने विकसित किया है। इस वैक्सीन की टेस्टिंग सबसे एडवांस स्टेज में है। इस साल गर्मी के बाद इसका ह्यूमन टेस्ट किया जाएगा। हालांकि, लैब में इंसानी कोशिकाओं पर किए गए इस वैक्सीन का सकारात्मक असर देखने को मिला है। बता दें कि स्पैलैंजानी यूरोप का पहला हॉस्पिटल है जिसने जीनोम सीक्वेंस को आइसोलेट किया था। 

इजराइल का भी एंटीबॉडी विकसित करने का दावा
इजरायल के रक्षामंत्री नफताली बेन्नेट ने दावा किया है कि, इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने कोरोना वायरस की एंटीबॉडी विकसित करने में कामयाबी हासिल कर ली है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू के कार्यालय के अंतर्गत संचालित इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च के दौरे के बाद रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने यह ऐलान किया है। उन्होंने बताया, कोरोना वैक्‍सीन के व‍िकास का चरण अ‍ब पूरा हो गया है। शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी में जुटे हैं।

कोरोना से इटली में 29 हजार से ज्यादा मौत
इटली की सरकार ने ऐसे समय में कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है जब वहां कोरोना संक्रमण से 29 हजार 315 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 2 लाख 13 हजार 13 मरीज संक्रमित हैं। अमेरिका और ब्रिटेन के बाद सबसे ज्यादा मौतें इटली में ही हुई हैं। 

खबरें और भी हैं...