ब्रिटिश मीडिया का दावा- सऊदी राजदूत के घर में मिले खशोगी के बॉडी पार्ट्स

Jamal Khashoggis body parts found claimed UK Medias sources
ब्रिटिश मीडिया का दावा- सऊदी राजदूत के घर में मिले खशोगी के बॉडी पार्ट्स
ब्रिटिश मीडिया का दावा- सऊदी राजदूत के घर में मिले खशोगी के बॉडी पार्ट्स
हाईलाइट
  • खशोगी की बॉडी जांच एजेंसियों को अब तक नहीं मिली है।
  • यूनाइटेड किंगडम के स्काय न्यूज ने अब सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि बॉडी सऊदी वाणिज्य दूत के आवास में मौजूद गार्डन में है।
  • वॉशिंगटन पोस्ट के जर्नलिस्ट जमाल खशोगी की हत्या इस्तांबुल के सऊदी दूतावास में ही हुई है ये बात साफ हो चुकी है।

डिजिटल डेस्क, अंकारा। वॉशिंगटन पोस्ट के जर्नलिस्ट जमाल खशोगी की हत्या इस्तांबुल के सऊदी दूतावास में ही हुई है ये बात साफ हो चुकी है। हालांकि खशोगी की बॉडी जांच एजेंसियों को अब तक नहीं मिली है। यूनाइटेड किंगडम के स्काय न्यूज ने अब सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि बॉडी सऊदी राजदूत के आवास में मौजूद गार्डन में है। बता दें कि सऊदी दूत का आवास दूतावास से लगभग 200 मीटर की ही दूरी पर है। स्काय न्यूज के मुताबिक खशोगी को मारने के बाद उनकी बॉडी को ठिकाने लगाने के लिए कारपेट में लपेटकर स्थानीय सहयोगी को सौंप दिया गया था, जिसे सबूत नष्ट करने की जिम्मेदारी मिली थी।

इससे पहले तुर्की के प्रेसिडेंट एर्दोगान ने संसद में कहा, खशोगी का मर्डर पूर्व नियोजित था। उन्होंने कहा तुर्की के पास वो सबूत मौजूद है जो साबित करते है कि खशोगी की हत्या की योजना बनाई गई थी। उन्होंने अपनी स्पीच में जो मुख्य बातें कही उसमें खशोगी के गायब होने की जानकारी, सऊदी डेलिगेशन के तुर्की में आने और इन्वेस्टिगेशन की जानकारी, सऊदी अरब की ओर से उठाए गए कदम और निष्पक्ष जांच की आवश्यकता दैसे मुद्दे शामिल थे।

तुर्की के प्रेसिडेंट ने अपनी स्पीच की शुरुआत 28 सितंबर से की, जिस दिन जमाल खशोगी पहली बार सऊदी दूतावास में शादी के लिए अपने कुछ दस्तावेज लेने आए थे। तुर्की प्रेसिडेंट ने अपनी स्पीच में ये भी सवाल उठाया कि आखिर क्यों सऊदी दूतावास के कुछ अधिकारी जल्दबाजी में अपने देश चले गए थे? उन्होंने कहा ये बताता है कि खशोगी की हत्या की प्लानिंग वही पर बनाई गई थी।

तुर्की के प्रेसिडेंट ने कहा कि सऊदी अरब को इसमें शामिल सभी लोगों की पहचान बतानी चाहिए, चाहे वे किसी भी पद पर हों। एर्दोगान ने कहा कि वह चाहते हैं कि सऊदी अरब खशोगी की हत्या के मामले में हिरासत में लिए गए 18 संदिग्धों पर तुर्की की अदालतों में मुकदमा चलने की इजाजत दे। इससे तुर्की और सऊदी अरब की सरकार के बीच तनाव गहराता दिख रहा है। सऊदी सरकार ने कहा कि वह अपनी खुद की जांच कर रही है और इसमें शामिल लोगों को दंडित करेगी।

इससे पहले, CNN ने एक सीसीटीवी फुटेज दिखाया था। CNN की रिपोर्ट में कहा गया था कि खशोगी की हत्या के बाद भ्रम पैदा करने के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल किया।  हत्या के बाद उसे खशोगी के कपड़े पहना दिए गए जिससे लगे कि पत्रकार दूतावास से चले गए थे। कुछ समय तक इस हत्या को कवर-अप किया गया पर एक जूते ने पोल खोल दी। तुर्की की ओर से जारी वीडियो में खशोगी जैसे शख्स को उनकी हत्या के तुरंत बाद इंस्ताबुल की सड़कों पर घूमते देखा जा सकता है। कुछ ही देर बाद उसने खशोगी के कपड़े भी उतार दिए थे। खशोगी के कपडे़ जिसे पहनाए गए थे वह बिल्कुल पत्रकार की तरह दिखता है। चश्मे और दाढ़ी भी उनके जैसी ही थी। उम्र और शरीर देख कोई नहीं कह सकता कि यह खशोगी नहीं हैं, पर जूते ने अंतर को साफ कर दिया।

एक तुर्की दैनिक ने दावा किया था कि खशोगी को इस्तांबुल में रियाद के राजदूतावास में यातना दी गई थी। खशोगी की उंगलियां काट दी गई थी, जिसके बाद उनकी हत्या कर दी गई। एक ऑडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर तुर्की दैनिक ने ये दावा किया था। वहीं वॉशिंगटन पोस्ट भी कहता रहा है कि ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग से ये साबित होता है कि खशोगी की दूतावास में हत्या कर दी गई है। तुर्की दैनिक येनी सफक के मुताबिक इस्तांबुल में सऊदी राजदूत मोहम्मद अल-ओटाइबी की आवाज खशोगी को टॉर्चर करते वक्त सुनी जा सकती है। इसमें वह कह रहे है "ये सब बाहर करो, आप मुझे परेशानी में डाल देंगे।" एक दूसरे टेप में वह कह रहे है, यदि आप सऊदी अरब आने पर जीना चाहते हैं, तो चुप रहो! येनी सफक ने यह नहीं बताया था कि उनके पास यह टेप कहा से आए।

 

तुर्की के एक इंटरनेशल न्यूज चैनल टीआरटी वर्ल्ड ने सिलसिलेवार तरीके से खशोगी की हत्या को समझाया है: 

  • 28 सितंबर को खशोगी अपनी तुर्किश मंगेतर से शादी के लिए जरूरी दस्तावेज लेने सऊदी दूतावास पहुंचे। सउदी राजदूत ने उन्हें अगले हफ्ते आने को कहा।
  • 2 अक्टूबर को सबह 3:28 पर सऊदी अरब के दो चार्टर्ड प्लेन इस्तांबुल के अटाटुर्क एयरपोर्ट पर लैंड करते हैं। इस प्लेन में 15 लोग थे जिन्हें खशोगी का हत्यारा माना जा रहा है। इनमें से कुछ संदिग्धों को बॉर्डर कंट्रोल पर देखा गया। 
  • इसके बाद 04.51 AM पर कुछ संदिग्धों को मूवेनपिक होटल में चैक इन करते हुए देखा गया। ये होटल सऊदी दूतावास से 1.4 किमी दूर है। बाकी विंधाम ग्रैंड होटल में देखे गए जोकि दूतावास से 2.2 किमी दूर है।
  • 01:14 PM पर जमाल खशोगी को दूतावास में जाते हुए देखा गया। उनकी मंगेतर हेटिस सेनिज़ खशोगी का फोन लेकर बाहर खड़ी हुई थी। खशोगी ने उन्हें कहा था कि अगर वह नहीं लौटे तो तुर्की अधिकारियों को कॉल कर देना। 
  • 03:08 PM पर दो सऊदी दूतावास की गाड़ियां बिल्डिंग से बाहर आती हुई दिखी। 
  • 03:11 PM पर एक गाड़ी सऊदी राजदूत के आवास पर आती हुई दिखी, जोकि दूतावास से 200 मीटर से भी कम दूरी पर है। 
  • 05:33 PM पर खशोगी की मंगेतर बाहर इंतजार करती हुई दिखाई दी।
  • 07:57 और 08:11 PM पर संदिग्धों ने होटल से चेक आउट किया। 
  • रात 9 बजे सऊदी का जेट इस्तांबुल के अटाटर्क एयरपोर्ट से संदिग्धों को लेकर उड़ गया।
  • इसके बाद 3 अक्टूबर को मीडिया में आया कि खशोगी गुम हो गए हैं। इसके बाद सऊदी ने कहा कि गुम होने से पहले वह तुर्की दूतावास से जा चुके थे। 
  • 6 अक्टूबर को मीडिया रिपोर्ट्स में रिकॉर्डिंग के आधार पर दावा किया गया कि खशोगी की दूतावास में हत्या कर दी गई है।
  • 10 अक्टूबर को तुर्की मीडिया को वो फुटेज मिले जिसमें खशोगी दूतावास के अंदर जाते हुए दिखाए दे रहे हैं।  
  • 11 अक्टूबर को वॉशिंगटन पोस्ट ने दावा किया कि तुर्की के पास ऑडियो और वीडियो है जो साबित करते है कि खशोगी की हत्या कर दी गई है। इसके बाद सऊदी की इन्वेस्टिगेशन टीम तुर्की के साथ मामले की जांच के लिए अंकारा पहुंची।
  • 14 अक्टूबर को तुर्की के राष्ट्रपति  रिसेप तइप एर्डोगन और सऊदी किंग सलमान ने फोन पर मामले को लेकर बातचीत की।
  • 15 अक्टूबर को तुर्की के इन्वेस्टिगेटर पहली बार दूतावास में तफ्तीश के लिए पहुंचे।
 
 
 
 
 
 

Created On :   23 Oct 2018 4:36 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story