विवादास्पद धार्मिक संप्रदाय के साथ संबंधों के लिए जापान के निचले सदन के अध्यक्ष की आलोचना

Japans lower house speaker criticized for links with controversial religious sect
विवादास्पद धार्मिक संप्रदाय के साथ संबंधों के लिए जापान के निचले सदन के अध्यक्ष की आलोचना
जापान विवादास्पद धार्मिक संप्रदाय के साथ संबंधों के लिए जापान के निचले सदन के अध्यक्ष की आलोचना
हाईलाइट
  • 2019 में एक संबंधित समूह द्वारा उनका इंटरव्यू लिया गया

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान के प्रतिनिधि सभा (निचले सदन) के अध्यक्ष हिरोयुकी होसोदा गुरुवार को यह स्वीकार करने से आलोचनाओं के घेरे में आ गए कि उनके विवादास्पद धार्मिक संप्रदाय, यूनिफिकेशन चर्च से संबंध थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता होसोदा ने एक बयान में स्वीकार किया कि उन्होंने दो भाषण दिए थे और यूनिफिकेशन चर्च या संबंधित समूहों द्वारा आयोजित दो बैठकों में शामिल हुए थे।

जापान के सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने बताया कि, होसोदा ने कहा कि उन्होंने 2018 और 2019 में चार मौकों पर इस तरह की सभाओं में भाग लिया और 2019 में एक संबंधित समूह द्वारा उनका इंटरव्यू लिया गया। उन्होंने यह भी कहा कि यूनिफिकेशन चर्च से जुड़े एक समूह ने उनके पिछले चुनाव अभियानों में उनका समर्थन करने की पेशकश की थी।

जापानी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख काजुओ शी ने होसोदा को लताड़ लगाई और निचले सदन के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ने के लिए कहा, जिसे अक्सर एक पंथ के रूप में संदर्भित किया जाता है। प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा की अध्यक्षता वाली सत्तारूढ़ एलडीपी पर पहले से ही चर्च के साथ अपने संबंधों की व्याख्या करने का दबाव है, समूह से संबंध तोड़ने के पार्टी के वादे के बाद, आध्यात्मिक या कर्म लाभों के बदले अपने अनुयायियों से भारी मात्रा में धन लेने के लिए जाना जाता है। ।

इस महीने की शुरूआत में, एलडीपी द्वारा एक आंतरिक जांच से पता चला कि एलडीपी के लगभग आधे सांसदों का विवादास्पद संगठन के साथ संबंध था, जिसे औपचारिक रूप से फैमिली फेडरेशन फॉर वल्र्ड पीस एंड यूनिफिकेशन के रूप में जाना जाता है। हाल के चुनावों के अनुसार, एलडीपी के लिए जनता का समर्थन कम होने के बीच 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले एक असाधारण संसदीय सत्र में अब विपक्षी दलों द्वारा किशिदा से जिरह किए जाने की उम्मीद है।

एलडीपी और यूनिफिकेशन चर्च के बीच संबंधों का नवीनतम रहस्योद्घाटन विपक्षी दलों और जनता द्वारा बढ़ती चिंताओं के बीच आया है कि संदिग्ध धार्मिक संप्रदाय पार्टी के साथ अपने संबंधों को गहरा करके जापान में राजनीति को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है। शिमाने प्रान्त के होसोदा के निर्वाचन क्षेत्र में स्थित संप्रदाय, तेत्सुया यामागामी के बाद सुर्खियों में आया, जिन्होंने 8 जुलाई को पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे को गोली मार दी थी, उन्होंने अपने परिवार की वित्तीय बबार्दी के लिए संगठन को दोषी ठहराया।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Sep 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story