comScore

Person of the Year: टाइम मैगजीन ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को पर्सन ऑफ द ईयर 2020 चुना

December 11th, 2020 20:57 IST
Person of the Year: टाइम मैगजीन ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को पर्सन ऑफ द ईयर 2020 चुना

हाईलाइट

  • टाइम मैगजीन के पर्सन ऑफ द ईयर 2020 चुने गए जो बिडेन और कमला हैरिस

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति के पद के लिए चुनी गईं कमला हैरिस को टाइम मैगजीन ने इस साल के पर्सन ऑफ द ईयर के तौर पर चुना है। उन्हें यह खिताब अमेरिकी परिदृश्य को बदलने के चलते दिया गया है।

पत्रिका ने गुरुवार देर रात को अपने ट्विटर पेज पर इसका ऐलान किया है। जो बाइडेन और कमला हैरिस ने इसी साल 7 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव जीतकर इतिहास रचा था। 2016 में टाइम मैगजीन ने डोनाल्ड ट्रंप को 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना था।

टाइम के एडिटर एडवर्ड फेलसेंथल ने कहा, 'अमेरिकी स्टोरी में बदलाव के लिए, विभाजनकारी एजेंडे से ज्यादा सहानुभूति की ताकत दर्शाने और दुनिया को उम्मीद का नजरिया पेश करने के लिए जो बाइडेन और कमला हैरिस को टाइम मैगजीन का 2020 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना जाता है।'

बता दें कि टाइम मैगजीन ने 1927 में साल के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति को 'मैन ऑफ द ईयर' के रूप में चुने जाने की परंपरा शुरू की थी। बाद में नाम बदलकर पर्सन ऑफ द ईयर कर दिया गया।

साल 2006 में टाइम ने 'यू' को पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया, ताकि उन लोगों को पहचाना जा सके, जो इंटरनेट पर कंटेंट में योगदान करते हैं। एडॉल्फ हिटलर साल 1938 में मैन ऑफ द ईयर थे।

पिछले साल स्वीडिश जलवायु संरक्षण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में नॉमिनेट किया गया था जो यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की शख्स थीं। इस बार 78 वर्षीय बाइडेन को चुना गया है। बाइडेन इस सम्मान के लिए चुने गए सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों में से एक हैं।

वहीं कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म जूम के सीईओ एरिक युआन को टाइम के ‘बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर’ के रूप में नॉमिनेट किया है। दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड बीटीएस को ‘एंटरटेनर ऑफ द ईयर' और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स को ‘एथलीट ऑफ द ईयर’ के तौर पर नॉमिनेट किया गया है। 

कमेंट करें
sMkUm