जो बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी रिचर्ड वर्मा को विदेश विभाग में एक टॉप राजनयिक पद के लिए नामित किया

Joe Biden Nominates Indian American Richard Verma To A Top Diplomatic Position In The State Department
जो बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी रिचर्ड वर्मा को विदेश विभाग में एक टॉप राजनयिक पद के लिए नामित किया
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी रिचर्ड वर्मा को विदेश विभाग में एक टॉप राजनयिक पद के लिए नामित किया
हाईलाइट
  • यह पद भारत में राज्य मंत्री के समकक्ष है

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत में पूर्व राजदूत भारतीय मूल के अमेरिकी रिचर्ड वर्मा को विदेश विभाग में एक टॉप राजनयिक पद के लिए नामित किया है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी है।

यह पद भारत में राज्य मंत्री के समकक्ष है और भारतीय अमेरिकियों के लिए एक नया मील का पत्थर चिह्न्ति करता है क्योंकि वह राज्य विभाग में वरिष्ठता के इस स्तर पर सेवा करने वाले समुदाय के पहले सदस्य हैं। राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकेन उनके बॉस होंगे।

भारतीय मूल के अमेरिकी रिचर्ड वर्मा के नाम पर अमेरिकी सीनेट द्वारा मुहर लगाती है तो वह प्रबंधन एवं संसाधनों के उप विदेश मंत्री पद पर तैनात होंगे। सीनेट द्वारा पुष्टि होते ही वे विदेश विभाग में उच्च पद पर तैनात होने वाले भारतीय अमेरिकी बन जाएंगे। यह रिचर्ड वर्मा के लिए एक तरह की घर वापसी है।

जिन्होंने बराक ओबामा द्वारा अपने राजदूत के रूप में भारत भेजे जाने से पहले विदेश विभाग में विधायी मामलों के राज्य के सहायक सचिव के रूप में कार्य किया था। रिचर्ड वर्मा वर्तमान में मास्टरकार्ड में मुख्य कानूनी अधिकारी और वैश्विक सार्वजनिक नीति के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं।

वर्मा ने पहले कांग्रेस के सहयोगी के रूप में कार्य किया है और उन्हें अमेरिकी वायु सेना में काम करने का भी अनुभव है, जहां उन्होंने जज एडवोकेट के रूप में कार्य किया। राजदूत वर्मा ने जार्ज टाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर से एलएलएम, अमेरिकन यूनिवर्सिटी के वाशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ से जेडी, लीहाई यूनिवर्सिटी से बीएस और जार्ज टाउन यूनिवर्सिटी से पीएचडी की उपाधियां प्राप्त की हैं।

वर्मा, जो बाइडेन प्रशासन में भारतीय अमेरिकियों की बढ़ती टीम में शामिल हो गए हैं। वरिष्ठ स्तर के लोगों में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, व्हाइट हाउस के मेडिकल जार आशीष झा, वरिष्ठ सलाहकार नीरा टंडन और राष्ट्रपति कार्मिक प्रमुख गौतम राघवन शामिल हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Dec 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story