अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के शीर्ष प्रतिनिधि खलीलजाद ने दिया इस्तीफा

Khalilzad, Americas top representative to Afghanistan, resigns
अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के शीर्ष प्रतिनिधि खलीलजाद ने दिया इस्तीफा
वाशिंगटन अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के शीर्ष प्रतिनिधि खलीलजाद ने दिया इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के अभी दो महीने से कम ही समय हुए और इसी बीच अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के शीर्ष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। खलीलजाद की जगह उनके कनिष्ठ थॉमस वेस्ट को अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि बनाया गया है। इस आशय की घोषणा अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने की है। ब्लिंकन ने ट्वीट कर कहा,‘‘ दशकों तक बिना थके अमेरिका की सेवा करने के लिए खलीलजाद को धन्यवाद और अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि के तौर पर थॉमस वेस्ट का स्वागत। 

उन्होंने कहा कि  वेस्ट तत्कालीन जो बिडेन की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के सदस्य के तौर पर और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के कर्मचारी रूप में काम किया है। वेस्ट राजनयिक प्रयासों का नेतृत्व करेंगे, दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के सचिव और सहायक सचिव को सलाह देंगे और अफगानिस्तान में अमेरिका के हितों को लेकर दोहा में स्थिति अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के दूतावास के साथ निकटता से समन्वय करेंगे। वहीं खलीलजाद ने सोमवार को अपने त्यागपत्र में लिखा ‘‘ अफगानिस्तान की सरकार तथा तालिबान के बीच राजनीतिक संधि परिकल्पना के अनुसार आगे नहीं बढ़ी।

मेरी इस्तीफे की वजहों में से यह भी एक कारण है और मैं सरकारी सेवा छोड़ने के बाद आने वाले दिनों तथा सप्ताहों में अपने विचारों को रखूंगा। उन्होंने कहा कि इस समय हम अफगानिस्तान को लेकर अपनी नीति के नए चरण में प्रवेश कर रहे हैं और उन्होंने इस्तीफा देने के लिए यह उचित समय चुना है। वह अफगानिस्तान के लोगों की मुसीबतों को लेकर दुखी हैं। उल्लेखनीय है कि खलीलजाद ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तथा मौजूदा राष्ट्रपति जो बिडेन के कार्यकाल में अफगानिस्तान के लिए विशेष प्रतिनिधि के तौर पर काम किया है। 
वार्ता
 

Created On :   19 Oct 2021 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story