पाकिस्तान : अमेरिकी ड्रोन का निशाना बना 130 मासूम बच्‍चों का हत्यारा

killer of 130 children Terrorist Mullah Fazal Ullah killed in drone attack
पाकिस्तान : अमेरिकी ड्रोन का निशाना बना 130 मासूम बच्‍चों का हत्यारा
पाकिस्तान : अमेरिकी ड्रोन का निशाना बना 130 मासूम बच्‍चों का हत्यारा
हाईलाइट
  • अमेरिका ने मुल्‍ला फजल उल्लाह पर 50 लाख डॉलर का ईनाम घोषित किया था।
  • तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के सरगना मुल्‍ला फजल उल्लाह की ड्रोन अटैक में मौत।
  • मुल्‍ला फजल उल्लाह पेशावर में आर्मी स्कूल अटैक कराने का जिम्मेदार था।

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका ने अफगानिस्‍तान के पूर्वी कुनार प्रांत में ड्रोन अटैक किया है। अमेरिकी सेना ने आधिकारिक तौर पर वॉयस ऑफ अमेरिका से इसकी पुष्टि की है। बता दें कि यह हमला मुल्‍ला फजल उल्लाह को निशाना बनाकर किया गया है। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान के प्रमुख और आतंकी सरगना मुल्‍ला फजल उल्लाह ने ही पेशावर में स्कूल में हमला कराया था। सेना के अधिकारियों का कहना है कि मुल्‍ला फजल उल्लाह इस हमले में मारा गया है। 


अमेरिका ने रखा था 50 लाख का ईनाम

अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर किए गए इस हमले को लेकर पेंटागन के अधिकारियों ने इस बात से इन्‍कार कर दिया कि ये हवाई हमला सफल रहा या नहीं। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का एक आतंकवादी संगठन है, जो पूर्वी अफगानिस्तान के जनजातीय इलाकों में तेजी से सक्रिय है। इस आतंकी संगठन ने पाकिस्तान के भीतर ही कईं आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया है। अमेरिका ने इसके मुखिया फजलुल्लाह पर 50 लाख डॉलर का ईनाम घोषित किया था।  

 

 

इस संगठन के अल-कायदा से नजदीकी रिश्ते रहे हैं। दिसंबर 2014 में मुल्‍ला फजल उल्लाह के साथियों ने पाकिस्तानी इतिहास के सबसे घातक आंतकवादी घटना को अंजाम दिया, जब आतंकवादियों ने पाकिस्तान के पेशावर में एक आर्मी पब्लिक स्कूल पर हमला किया था। इस घटना में 130 से ज्यादा बच्चों समेत 151 लोग मारे गए थे। 2012 में फजलुल्लाह ने ही मलाला युसुफजई के अपहरण का आदेश भी दिया था, हालांकि यह साजिश नाकाम हो गई थी। मलाला यूसुफजई ने टीटीपी और मुल्‍ला फजल उल्लाह की खुलेआम आलोचना की थी, कहा जाता है कि मलाला को गोली फजलुल्‍लाह ने ही मारी थी।

 

आतंकवाद पर सख्‍त अमेरिका

अमेरिका अफगानिस्तान और उसके आस-पास के क्षेत्र में पनप रहे आतंकवाद पर सख्‍त रुख दिखा रहा है। अमेरिका ने हाल ही में तीन बड़े पाकिस्तानी आतंकियों की जानकारी देने वालों को इनाम देने की घोषणा की थी। जिसकी कुल रकम 70 करोड़ रुपए थी। इसमें मुल्‍ला फजल उल्लाह, अब्दुल वली और मनाल वाघ शामिल हैं।  इससे पहले अमेरिका ने अफगानिस्तान में एक ड्रोन हमला किया था, जिसमें कथित तौर पर मुल्ला का बेटा भी मारा गया था। 

Created On :   15 Jun 2018 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story