नॉर्थ कोरिया के तेवरों में आई नरमाहट, बातचीत के लिए कहा 'हां'

Kim Jong Un agreed to talk with South Korea to reduce tension
नॉर्थ कोरिया के तेवरों में आई नरमाहट, बातचीत के लिए कहा 'हां'
नॉर्थ कोरिया के तेवरों में आई नरमाहट, बातचीत के लिए कहा 'हां'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया के बगावती तेवरों में कुछ नरमाहट दिखाई दे रही है। कोरियाई प्रायद्वीप में पिछले 1 साल से जारी तनाव को कम करने के लिए नॉर्थ कोरिया ने आगे कदम बढ़ाए हैं। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग करीब दो साल बाद पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया के साथ बात करने के लिए राजी हुआ है। यह बातचीत अगले हफ्ते होगी।

उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखने वाली साउथ कोरिया की इंटिग्रेशन मिनिस्ट्री की ओर से यह बयान जारी किया गया है। बयान में कहा गया है, परमाणु हथियारों से सम्पन्न नॉर्थ कोरिया ने अगले सप्ताह बातचीत करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। किम जोंग ने इस बातचीत के लिए 9 जनवरी की तारीख पर सहमति जताई है।

साउथ कोरिया की इंटिग्रेशन मिनिस्ट्री के प्रवक्ता बाएक ताए हुआन ने संवाददाताओं को बताया कि यह महत्वपूर्ण बैठक पनमुनजोम में होगी। उन्होंने कहा, "नॉर्थ कोरिया ने सियोल को एक फैक्स किया कि उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। इस बैठक में प्योंगचांग ओलंपिक और कोरियाई देशों के बीच आपसी संबंधों में सुधार के एजेंडे पर बातचीत होगी।"

कोरियाई प्रायद्वीप में फैले तनाव के बीच दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच ये बातचीत बेहद अहम मानी जा रही है। गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट और परमाणु कार्यक्रम के चलते कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पसरा हुआ है। साउथ कोरिया और जापान लगातार इन परीक्षणों का विरोध करते रहे हैं। नॉर्थ कोरिया को इस मामले में अमेरिका भी कईं बार चेतावनी दे चुका है। बदले में नॉर्थ कोरिया की ओर से भी अमेरिका को युद्धक धमकियां मिल चुकी हैं।

हाल ही में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने नववर्ष के अपने भाषण में कहा था कि उनकी मेज पर हमेशा परमाणु बटन रहता है। जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जवाब दिया था कि उनके पास अपेक्षाकृत ‘बहुत बड़ा’ और ‘अधिक शक्तिशाली’ परमाणु बटन है।

Created On :   5 Jan 2018 3:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story