रूस-यूक्रेन तनाव: क्रेमलिन ने नागरिकों को भागने के लिए कहकर कीव टीवी टॉवर पर बमबारी की

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रनी राजधानी में रणनीतिक लक्ष्यों पर बमबारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कीव के 1,300 फीट के टीवी टॉवर के आसपास मंगलवार दोपहर (स्थानीय समयानुसार) विस्फोट हो गया, इसके कुछ ही घंटों बाद रूस ने नागरिकों को दूर चले जाने के लिए कहा, क्योंकि यह यूक्रनी राजधानी में रणनीतिक लक्ष्यों पर बमबारी शुरू करने वाला था। डेली मेल यह जानकारी दी। मध्य कीव से करीब तीन मील की दूरी पर स्थानीय समयानुसार शाम करीब साढ़े पांच बजे टावर के निचले हिस्से के पास कम से कम दो बड़े विस्फोट देखे गए।

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि क्या हमलों का लक्ष्य टावर था या वे आस-पास की इमारतों को निशाना बना रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि टावर खड़ा रहा, लेकिन कई राज्यों में टीवी प्रसारण बंद हो गया। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, इससे यह आशंका बढ़ गई कि खार्किव, मारियुपोल और खेरसॉन शहरों पर दिन में अंधाधुंध गोलाबारी होने के बाद कीव भारी बमबारी की चपेट में आने वाला था।

यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस के अनुसार, दो अज्ञात मिसाइलों ने टीवी टॉवर के ठीक बगल में एक इमारत में टक्कर मारी और आग लग गई। स्थानीय मीडिया ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन के टीवी चैनलों ने प्रसारण बंद कर दिया। यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि कुछ चैनलों का बैकअप प्रसारण जल्द शुरू किया जाएगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय ने भी कहा कि कीव में टीवी टावर को नुकसान पहुंचा है। राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि प्रसारण उपकरण प्रभावित हुए हैं। कार्यालय ने कहा कि टीवी चैनल अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगे, लेकिन आरक्षित प्रसारण क्षमताओं को जल्द से जल्द बहाल किया जाएगा। इसके अलावा, कई चैनलों को यूट्यूब और मेगोगो सर्विस के जरिए स्ट्रीम किया जा सकता है।

 

(आईएएनएस)