महामारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था व प्रशासन पर लानटिंग मंच आयोजित

Lanting forum organized on international order and administration after the epidemic
महामारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था व प्रशासन पर लानटिंग मंच आयोजित
महामारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था व प्रशासन पर लानटिंग मंच आयोजित
हाईलाइट
  • महामारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था व प्रशासन पर लानटिंग मंच आयोजित

बीजिंग, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। 28 सितंबर को कोविड-19 महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और वैश्विक प्रशासन पर लानटिंग मंच पेइचिंग में आयोजित हुआ। चीनी स्टेट साउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने उद्घाटन समारोह में उपस्थित होकर मुख्य भाषण दिया। चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान आदि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के करीब सौ विशेषज्ञों ने इसमें भाग लिया।

वांग यी ने कहा कि वर्तमान विश्व दूसरे विश्व युद्ध के बाद एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक वक्त में है। कोविड-19 महामारी के बाद विभिन्न देशों को गलत विकल्प से बचना चाहिए।

उन्होंने बल दिया कि शांतिपूर्ण विकास इस युग का मुख्य मुद्दा है, जिस पर विभिन्न देशों को कायम रहना चाहिए। न्याय और निष्पक्षता सर्वमान्य मूल्य है, जिसे विभिन्न देशों को सुरक्षित रखना चाहिए। एकता और प्रगति मानव का सही रास्ता है, जिस पर विभिन्न देशों को डटे रहना चाहिए। खुला और सहयोग सही दिशा है, जिस पर विभिन्न देशों को चलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि चीन महामारी के मुकाबले में अंतरराष्ट्रीय सहयोग जोरदार से चलाएगा, वैश्विक प्रबंधन सुधार में सक्रियता से भाग लेगा, घरेलू व अंतरराष्ट्रीय दोहरे चक्र बढ़ाने में तेजी लाएगा और गुणवत्ता से एक पट्टी एक मार्ग निर्माण को बढाएगा। इसके साथ चीन दक्षिण-दक्षिण सहयोग निरंतर गहराएगा, ऊर्जा बचाव व ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन घटाने के वायदों का पालन करेगा और रचनात्मक रूप से ज्वलंत मुद्दों के राजनीतिक समाधान में भाग लेगा।

पूर्व यूएन महासचिव बान की मून ने अपने भाषण में कहा कि कुछ विकसित देशों ने अपने हितों को समग्र मानव के हितों के सामने रखा है, जिससे एकतरफावाद बढ़ रहा है। विभिन्न देशों को बहुपक्षवाद पर विश्वास मजबूत कर एक साथ वैश्विक चुनौती का सामना करना चाहिए।

पूर्व जापानी प्रधानमंत्री फुकुदा यासुओ ने बताया कि चीन और अमेरिका के बीच रणनीतिक स्थिरता स्थापित करना एशिया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के शांतिपूर्ण विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

(साभार--चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   29 Sep 2020 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story