मैक्रों ने मोदी का हवाला देकर विकसित, विकासशील देशों के बीच सहयोग की अपील की

Macron cites Modi and appeals for cooperation between developed, developing countries
मैक्रों ने मोदी का हवाला देकर विकसित, विकासशील देशों के बीच सहयोग की अपील की
संयुक्त राष्ट्र मैक्रों ने मोदी का हवाला देकर विकसित, विकासशील देशों के बीच सहयोग की अपील की
हाईलाइट
  • गुट निरपेक्ष आंदोलन

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाला देते हुए उत्तर-दक्षिण की दरार को दूर करने और दुनिया की समस्याओं पर कार्रवाई करने के लिए एक वैश्विक गठबंधन बनाने का आह्वान किया है।

उन्होंने मंगलवार को महासभा की उच्चस्तरीय बैठक में कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना सही है कि यह समय युद्ध का नहीं है, यह समय पूर्व का पश्चिम से बदला लेने या पश्चिम का विरोध करने का नहीं है। यह समय है हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का सामूहिक रूप से सामना करने का।

उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि यहां ऐसे देश हैं जिन्होंने इस युद्ध में तटस्थता का एक रूप चुना है और कह रहे हैं कि वे गठबंधन नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा, वे गलत हैं, वे एक ऐतिहासिक गलती कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गुट निरपेक्ष आंदोलन ने शांति के लिए, राज्यों की संप्रभुता के लिए, क्षेत्रीय अखंडता के लिए लड़ाई लड़ी, लेकिन जो आज चुप हैं, वे वास्तव में एक नए साम्राज्यवाद के कारण एक तरह से उलझे हुए हैं। मैक्रों ने प्रतिबंधों का विरोध करने वाले देशों की भी आलोचना की, क्योंकि यह उन्हें आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Sep 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story