मैक्रों ने अपने विजयी भाषण में कहा, समाज से विभाजन समाप्त करेंगे

Macron said in his victory speech, will end division from society
मैक्रों ने अपने विजयी भाषण में कहा, समाज से विभाजन समाप्त करेंगे
फ्रांस मैक्रों ने अपने विजयी भाषण में कहा, समाज से विभाजन समाप्त करेंगे
हाईलाइट
  • हर किसी का सम्मान सुनिश्चित

डिजिटल डेस्क, पेरिस। फ्रांस में दूसरे कार्यकाल के लिए रविवार शाम को राष्ट्रपति चुने जाने के महज 90 मिनट बाद एक विजयी भाषण में 44 वर्षीय इमैनुएल मैक्रों की आंखों में एक चमक और उनके चेहरे पर मुस्कान थी। मैक्रों ने उन्हें वोट नहीं देने वालों को आश्वस्त करते हुए कहा, मैं अब एक किसी कैंप का उम्मीदवार नहीं हूं, बल्कि सभी का राष्ट्रपति हूं।

उन्होंने मध्य पेरिस में प्लेस डे ला रिपब्लिक में एक उज्‍जवल रोशनी वाले मंच पर, अपनी पत्नी ब्रिगिट के साथ समाज को बांटने की कोशिशों को समाप्त करने का संकल्प लिया। यह हर किसी का सम्मान सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा।  आने वाले वर्ष निश्चित रूप से कठिन होंगे, लेकिन वे ऐतिहासिक होंगे और हमें नई पीढ़ियों को एक साथ आगे बढ़ाना होगा। इप्सोस-सोपरा स्टेरिया के अनुसार, परिणाम की गणना करते हुए, मैक्रों ने अपने धुर दक्षिणपंथी, 53 वर्षीय मरीन ले पेन के 41.2 प्रतिशत वोट की तुलना में अपने पक्ष में 58.8 प्रतिशत वोटों के साथ जीत हासिल की। मैक्रों की जीत का अंतर पांच साल पहले की तुलना में कम था, जब उन्होंने उसी प्रतिद्वंद्वी के 34 फीसदी वोटों के मुकाबले 66 फीसदी वोट हासिल किए थे।

हार के बाद ली पेन ने कहा, हम जिन विचारों के लिए खड़े हैं, वे नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं। निश्चित तौर पर पांच साल पहले मेरे प्रदर्शन के मुकाबले मुझे सात फीसदी का फायदा हुआ है। 2002 में दक्षिणपंथी रिपब्लिकन पार्टी के जैक्स शिराक के बाद यह पहला मौका था, जब किसी मौजूदा राष्ट्रपति को दोबारा फ्रांस की जनता ने चुना। मैक्रों को बधाई देने वाले पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष जर्मन चांसलर ओलोफ स्कोल्ज थे। उन्होंने ट्वीट किया, आपके मतदाताओं ने आज यूरोप में एक मजबूत विश्वास मत भेजा है। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने ट्वीट किया, हम मिलकर फ्रांस और यूरोप को आगे बढ़ाएंगे। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने कहा कि मैक्रों की जीत पूरे यूरोप के लिए शानदार खबर है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह उन मुद्दों पर काम करना जारी रखना चाहते हैं जो हमारे दोनों देशों और दुनिया के लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। मैक्रों की जीत भारत के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार मैक्रों से परिचित है क्योंकि वह सोशलिस्ट राष्ट्रपति फ्रास्वां ओलांद (2012-2017) सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। इसलिए, उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार के बाद से रक्षा, सुरक्षा, खुफिया जानकारी साझा करने और आर्थिक सहयोग पर भारत के साथ एक सतत और ²ढ़ गठबंधन का प्रतिनिधित्व किया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   25 April 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story