मलेशिया के प्रमुख गठबंधन ने एक और महत्वपूर्ण चुनाव जीता

Malaysias key coalition wins another crucial election
मलेशिया के प्रमुख गठबंधन ने एक और महत्वपूर्ण चुनाव जीता
मलेशिया मलेशिया के प्रमुख गठबंधन ने एक और महत्वपूर्ण चुनाव जीता
हाईलाइट
  • राज्य सरकार के पास केवल एक सीट का बहुमत

डिजिटल डेस्क, कुआलालंपुर। मलेशिया के बारिसन नैशनल (बीएन) गठबंधन ने यूनाइटेड मलय नेशनल ऑर्गनाइजेशन (यूएमएनओ) के नेतृत्व में जोहोर राज्य के नियंत्रण पर जीत हासिल करते हुए एक और महत्वपूर्ण चुनावी जीत हासिल की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को चुनाव आयोग के हवाले से कहा कि गठबंधन ने राज्य की 56 विधानसभा सीटों में से 37 पर कब्जा कर लिया, जिससे उसे राज्य विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत मिल गया है।

राज्य के मुख्यमंत्री हसनी मोहम्मद को विधानसभा भंग करने के लिए जोहोर शासक सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर से सहमति मिलने के बाद चुनाव जरूरी हो गया था। राज्य सरकार के पास केवल एक सीट का बहुमत होने के कारण हसनी ने इस कदम को सही ठहराया। राज्य का चुनाव एक नए कानून के लागू होने के बाद पहला चुनाव है, जिसने मतदान की उम्र को कम करके 18 कर दिया और अपंजीकृत पात्र मतदाताओं को स्वचालित रूप से मतदाता सूची में जोड़ने की अनुमति दी।

बीएन ने 1957 में देश की आजादी के बाद से मलेशिया पर शासन किया था। उन्होंने राज्य खो दिया और 2018 में राष्ट्रीय और राज्य चुनावों में पाकतन हरपन (पीएच) गठबंधन से हारने के बाद पहली बार सरकार का नियंत्रण खो दिया। हालांकि, उन्होंने उपचुनावों में जीत हासिल की। साथ ही पिछले साल नवंबर में मलक्का में राज्य के चुनाव में भारी जीत हासिल की।

 

(आईएएनएस)

Created On :   13 March 2022 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story