comScore

जेल में कौन सा टॉयलेट मिलेगा माल्या को ,लंदन अदालत को सरकार ने भेजी तस्वीरें

August 01st, 2018 23:45 IST

हाईलाइट

  • माल्या को जेल में मिलेगा VIP ट्रीटमेंट।
  • भारत सरकार ने विदेशी अदालत को भेजी तस्वीरें।
  • माल्या पर 9 हजार करोड़ का कर्ज।

डिजिटल डेस्क,ब्रिटेन। अरबों रुपए लेकर लंबे समय से देश से फरार चल रहे कारोबारी विजय माल्या को भारत सरकार जेल में वीआईपी ट्रीटमेंट देने की तैयारी कर रही है। विजय माल्या अभी ब्रिटेन में हैं और उनके प्रत्यर्पण  के मामले पर सुनवाई चल रही है। ब्रिटिश अदालत ने भारत के पुराने जेलों की हालत पर चिंता जताई थी जिसके बाद मोदी सरकार ने आश्वसान पत्र पेश किया था। जिसमें लिखा था की माल्या को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नहीं रखा जाएगा। विजय माल्या के लिए एक अलग कोठरी की व्यवस्था की जाएगी और उसकी साफ-साफई का भी ध्यान रखा जाएगा। मोदी सरकार ने वेस्टर्न टॉयलेट की पांच तस्वीरें भी ब्रिटेन कोर्ट के समक्ष पेश की। भारत सरकार के वकील समर्स ने कहा कि माल्या को सामान्य जेल में नहीं रखा जाएगा जहां सजा काट रहे या विचाराधीन कैदियों को रखा जाता है।

माल्या के वकील ने खारिज किए दावे
माल्या के वकील क्लेयर मोंटगोमेरी ने भारत सरकार के दावों को नकार दिया है। उन्होंने बोला कि “तस्वीरों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। उन्होने दलील मे कहा कि ये स्पष्ट नहीं हो रहा है कि ये सूर्य की रोशनी है या कृत्रिम। मोंटगोमेरी ने कहा कि जेल की बिल्डिंग में प्राकृतिक रोशनी पहुंचना मुश्किल है क्योंकि यह दूसरी बिल्डिंग से होकर नहीं पहुंचती।” दोनों पक्षों को सुनने के बाद ब्रिटिश कोर्ट ने आर्थर रोड जेल की दोपहर के समय का एक वीडियो पेश करने को कहा है। इसे भारत सरकार को तीन हफ्तों के अंदर पेश करना है।

माल्या पर 9 हजार करोड़ का कर्ज
भगोड़े कारोबारी विजय माल्या पर नौ हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज है। यह कर्ज उन्होने कई पब्लिक सेक्टर बैंकों से लिया है। ईडी ने विशेष अदालत में पेश किए गए भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश, 2018 के अंतर्गत माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की थी। वहीं माल्या का कहना है कि वह कर्ज चुकाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। 


.

कमेंट करें
giIQw