हिंद महासागर : सुरक्षा कड़ी के पुख्ता इंतजाम में भारत, श्रीलंका, मालदीव का समुद्री अभियान

November 27th, 2021

हाईलाइट

  • कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। हिंद महासागर में सुरक्षा कड़ी करने के लिए भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच दो दिवसीय समुद्री अभियान शनिवार से शुरू हो गया।

कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा भारत-श्रीलंका-मालदीव के बीच ट्राइ-लेटेरल केंद्रित संचालन, 27-28 नवंबर 2021 से समुद्र में शुरू हुआ। कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन (सीएससी) के तत्वावधान में अभ्यास समुद्री सुरक्षा के स्तंभ की दिशा में प्रयासों को सहयोग करने की एक अग्रणी कोशिश है। सीएससी केंद्रित संचालन का उद्देश्य मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को सुव्यवस्थित करना और तीनों नौसेनाओं के बीच अंतर-संचालन को बढ़ाना है।

भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व आईएनएस सुभद्रा ऑफशोर पेट्रोल वेसल और पी8आई लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट द्वारा किया जाता है जबकि एसएलएनएस समुदुरा और एमएनडीएफ मैरीटाइम टोही एयरक्राफ्ट डोर्नियर क्रमश: श्रीलंका नौसेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बलों से भाग ले रहे हैं। दो दिवसीय ऑपरेशन नशीले पदार्थों का मुकाबला करने, समुद्र में खोज और बचाव, हवाई ट्रैकिंग और प्रभावी संचार स्थापित करने के लिए संबंधित विशेष आर्थिक क्षेत्र में एक समन्वित समुद्री निगरानी के लिए एक मंच है। इस क्षेत्र में आम सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के उद्देश्य से सीएससी को पिछले नवंबर में चौथी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ट्राइ लेटेरल बैठक के दौरान शुरू किया गया था और मार्च 2021 में कोलंबो में सचिवालय की स्थापना की गई थी।

 

(आईएएनएस)