दैनिक भास्कर हिंदी: सिख मंत्री से अमेरिकी एयरपोर्ट पर की गई बदसलूकी , पगड़ी उतरवाने किया प्रयास

May 11th, 2018

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी एयरपोर्ट पर कनाडा के सिख मंत्री नवदीप बैंस के साथ दुर्व्यवहार किया गया। सिख मंत्री से उनकी पगड़ी उतरवाने को कहा गया, जिसके लिए उन्होंने साफ मना कर दिया। हालांकि जब मंत्री ने डिप्लोमैटिक पासपोर्ट, अमेरिकी अधिकारियों को दिखाया तो उन्होंने मंत्री को फ्लाइट में जाने की इजाजत दी गई। हालांकि बाद में अमेरिकी प्रशासन ने इस असुविधा के लिए उनसे माफी भी मांगी है। बता दें कि अमेरिकी एयरपोर्ट दुनिया भर में सिक्योरिटी के नाम पर लोगों से बदसलूकी करने के कारण सुर्खियों में रहता है।  

 

अप्रैल 2017 में घटी थी घटना

वहीं इस वाक्ये को लेकर सिख मंत्री का कहना है कि "मुझे ऐसे हालात से गुजरा पडे़गा ये कभी सोचा नहीं था। बता दें कि यह घटना कनाडा के मंत्री साइंस और इकॉनामी डेवेलेपमेंट नवदीप बैंस के साथ अप्रैल 2017 में घटी थी। नवदीप बैंस ने इस घटना का खुलासा एक इंटरव्यू में किया है। यह इंटरव्यू गुरुवार को ऑनलाइन न्यूज पेपर ला प्रेस में छपा था। नवदीप बैंस ने बताया कि वह आमतौर पर डिप्लोमैटिक पासपोर्ट का प्रयोग नहीं करते हैं और आम नागरिकों की तरह ही सफर करना पसंद करते हैं। 

 

बैंस ने आगे बताया कि वो अमेरिका से कनाडा वापस जा रहे थे, तभी अमेरिकी अधिकारी ने उनका रास्ता रोक लिया। हालांकि उन्होंने सिक्योरिटी के पहले स्टेज को आसानी से पार कर लिया था। इस दौरान सिक्योरिटी ने उनसे पगड़ी उतारने के लिए नहीं कहा, लेकिन जैसे ही नवदीव बैंस अगले स्टेज पर पहुंचे वैसे ही जांच अधिकारी ने उनका रास्ता रोका और सिक्योरिटी गार्ड्स से उनकी पगड़ी उतरवाने के लिए कहा, जिसके बाद नवदीप ने अपना डिप्लोमेटिक पासपोर्ट दिखाया। तब अमेरीकी एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने उन्हें जाने दिया। 

 

इस घटना के बाद बैंस ने इसकी शिकायत कनाडा के उच्च अधिकारीयों से की और इसके बाद यूएस एंबेसी में इसका विरोध दर्ज कराया गया। अमेरिकी प्रशासन ने इस पर मांफी भी मांगी।