अफगानिस्तान को 14 टन से अधिक मानवीय सहायता भेजी

More than 14 tons of humanitarian aid sent to Afghanistan
अफगानिस्तान को 14 टन से अधिक मानवीय सहायता भेजी
नेपाल अफगानिस्तान को 14 टन से अधिक मानवीय सहायता भेजी
हाईलाइट
  • तालिबान सरकार को नेपाल ने अभी तक नहीं दी मान्यता

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल ने रविवार को एक चार्टर्ड विमान से संकटग्रस्त अफगानिस्तान के लिए 14 टन से ज्यादा विभिन्न राहत सामग्री भेजी है। विदेश मंत्रालय के अनुसार चूंकि नेपाल ने अभीअफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार को मान्यता नहीं दी है, इसलिए काठमांडू में राहत सामग्री संयुक्त राष्ट्र और युद्धग्रस्त राष्ट्र में काम करने वाली उसकी एजेंसियों को सौंप दी जाएगी।

मंत्रालय ने कहा कि राहत सामग्री में खाद्य सामग्री, कपड़े, रसोई के बर्तन और चिकित्सा आपूर्ति शामिल हैं। विदेश मंत्री नारायण खडका ने कहा, सार्क के सदस्य के रूप में, अफगानिस्तान संकट में है, इसलिए हमारा फर्ज है कि हम अफगानिस्तान के लोगों की मदद करें और उन्हें इस कठिनाई के समय में हर संभव मदद मुहैया कराएं।

नेपाल के इतिहास में पहली बार, हम चार्टर्ड फ्लाइट से मानवीय सहायता भेज रहे हैं। पहले भी संकट का सामना करने पर हमें कई देशों से मानवीय सहायता मिली है। मंत्री ने कहा कि यह हमारे अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण मिशन है। नेपाल में कई संगठनों, व्यापार और व्यापारिक समूहों ने राहत सामग्री के संग्रह में योगदान दिया है।

उन्होंने कहा, जब मैंने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में अफगानिस्तान के लोगों की दयनीय स्थिति और गहराते संकट को देखा, तो मेरे दिमाग में यह आया कि हमें उनका समर्थन करना चाहिए। फिर मैंने तुरंत मामले को कैबिनेट में उठाया और अफगानिस्तान के लिए राहत सामग्री कैसे भेजी जाए, इस पर राजनयिक पहल शुरू की। नेपाल के अलावा, भारत और कई अन्य देशों ने अफगानिस्तान को इसी तरह की मानवीय सहायता दी है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Jan 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story