चिली में नए संविधान के लिए 3,000 से ज्यादा बूथों पर मतदान

More than 3,000 booths vote for new constitution in Chile
चिली में नए संविधान के लिए 3,000 से ज्यादा बूथों पर मतदान
अमेरिका चिली में नए संविधान के लिए 3,000 से ज्यादा बूथों पर मतदान
हाईलाइट
  • सामाजिक मांगें बढ़ती जा रही हैं

डिजिटल डेस्क, सैंटियागो। दक्षिण अमेरिकी देश चिली के लोगों ने प्रस्तावित नए संविधान के लिए मतदान किया।

चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने रविवार को एक भाषण में कहा, यह ऐतिहासिक क्षण निश्चित रूप से लंबे समय तक हमारी यादों में रहेगा। पूरी दुनिया हमें देख रही है।

देशभर में 3,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर प्रस्तावित संविधान को अप्रूव या रिजेक्ट करने के लिए मतदान किया। यह मतदान कई मामलों में बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि आर्थिक संकट जारी है और सामाजिक मांगें बढ़ती जा रही हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नए संविधान को 2021 के दौरान 154 नागरिकों के एक सम्मेलन द्वारा लिखा गया था, जिन्हें ऑगस्टो पिनोशे के शासन के दौरान लिखे गए दस्तावेज को बदलने का काम सौंपा गया।

नए संविधान को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों में संरचनात्मक सुधारों का प्रस्ताव करता है, एक बहुराष्ट्रीय और विकेंद्रीकृत राज्य की स्थापना करता है और महिलाओं के अधिकारों और पर्यावरण पर जोर देता है। चिली के लोगों ने 25 अक्टूबर, 2020 को एक जनमत संग्रह में संविधान के र्रिडाफ्टिंग को मंजूरी दी, जिसमें 75 लाख से अधिक वोट डाले गए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Sep 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story