comScore

भ्रष्टाचार मामले में नवाज शरीफ को 10 साल, बेटी मरियम को 7 साल की सजा

July 06th, 2018 20:35 IST

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को वहां की एक अदालत ने शुक्रवार को 10 साल के कारावास की सजा सुनाई है जबकि उनकी बेटी मरियम को 7 साल की सजा सुनाई गई है। मरियम के पति कैप्टन (रिटायर्ड) मोहम्मद सफदर को भी एक साल की सजा हुई है। अदालत ने नवाज शरीफ पर 80 लाख पाउंड (करीब 73 करोड़ रुपये) और मरियम पर 20 पाउंड (18.2 करोड़ रुपये) का जुर्माना भी लगाया है। दोनों को एवनफील्ड भ्रष्टाचार केस में ये सजा हुई है।

नवाज ने मांगी थी 7 दिनों की मोहलत
जज ने कहा कि संबंधित पक्षों को जजमेंट की फोटोकॉपी मुहैया कराने के कारण फैसला सुनाने में देरी हुई। डॉन के मुताबिक पहले दोपहर 12.30 बजे (लोकल टाइम) सजा सुनाई जानी थी। जिसके बाद सजा सुनाने का समय 02.30 बजे, 3 बजे और फिर 03.30 बजे किया गया। इससे पहले नवाज शरीफ ने गुरुवार को कोर्ट में आवेदन दिया था कि इस मामले में फैसला सात दिनों बाद सुनाया जाए। इसके पीछे उन्होंने उनकी पत्नी बेगम कुलसुम की खराब सेहत का हवाला दिया था, लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया। नवाज और उनकी बेटी फिलहाल लंदन में हैं जहां कुलसुम नवाज के कैंसर का इलाज चल रहा है।

भ्रष्टाचार के तीन मामले
नवाज और उनके परिवार के खिलाफ नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने भ्रष्टाचार के तीन मामले दर्ज हैं। इनमें एवनफील्ड प्रॉपर्टीज, गल्प स्टील मिल्स और अल-अजीजा स्टील मिल्स से जुड़ा केस शामिल था। नवाज परिवार के खिलाफ पिछले साल 14 सितंबर से सुनवाई चल रही थी। 

न्याय के लिए संवैधानिक और कानूनी रास्ता अपनाएंगे
नवाज शरीफ के भाई और पीएमएल-एन प्रमुख शाहबाज शरीफ ने कोर्ट के इस फैसले के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, नवाज शरीफ हमेशा बहादुरी से लड़े हैं। हम न्याय के लिए कानूनी और संवैधानिक रास्ता अपनाकर अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।



चुनावी कैंपेन में भी उठाएंगे मुद्दा
उन्होंने कहा कि PMLN के सभी उम्मीदवार चुनाव लड़ने जा रहे हैं और कैंपेन के दौरान इस फ्लेटफॉर्म का उपयोग कर हमारे साथ हुए अन्याय के बारे में जनता को बताएंगे।

कमेंट करें
wjFSb