comScore

Nepal-India dispute: नेपाल पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, विवादित नक्शे पर लगी रोक, जानें क्या है पूरा मामला

May 27th, 2020 19:52 IST
Nepal-India dispute: नेपाल पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, विवादित नक्शे पर लगी रोक, जानें क्या है पूरा मामला

हाईलाइट

  • नेपाल-भारत के बीच विवादित मसला सुलझा !
  • नेपाल पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत
  • नेपाल ने विवादित नक्शे पर लगाई रोक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-नेपाल के बीच तीन विवादित क्षेत्रों को लेकर चल रहे विवाद पर भारत की कूटनीतिक जीत हुई है। नेपाल ने अपने उस विवादित नक्शे पर रोक लगा दी है, जिन्हें पिछले दिनों जारी किए गए नक्शे में नेपाल ने अपना बताया था। नेपाल ने आज (बुधवार) स विवादित नक्शे से जुड़ा प्रस्ताव संसद में पेश करने वाला था, जिसे स्थगित कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि नेपाल कांग्रेस के दबाव में वहां की ओली सरकार ने अपने कदम वापस लिए हैं। 

विवाद को खत्म करने के लिए पीछे खींचे कदम
नेपाल के स्थानीय समाचार पत्रों के मुताबिक सत्तापक्ष और विपक्षी दल दोनों की आपसी सहमति के बाद नेपाल ने फिलहाल इस विवाद को खत्म करने के लिए अपने कदम पीछे खींचे हैं। दोनों की सहमति के बाद ही विधेयक को संसद की कार्यसूची से हटाया गया है। बता दें कि मंगलवार को नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली ने नए नक्शे वाले मुद्दे पर आज एक अहम बैठक बुलाई थी। इस बैठक में ही विधेयक को कार्यसूची से हटाने का फैसला लिया गया था।

भारत के दबाव में झुका नेपाल !
नेपाल-भारत के बीच कालापानी समेत दो अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों को लेकर चल रहे विवाद के बीच भारत ने तीन हिस्सों पर दामदारी के साथ अपना दावा ठोका था, तब से नेपाल पर मोदी सरकार लगातार दबाव बना रही है। भारत ने इस मसले पर बातचीत भी की। इसके बाद भारत सरकार और विदेश मंत्रालय के दबाव में नेपाल ने इस विवाद को फिलहाल खत्म करने के लिए झुकाव दिखाया। 

कमेंट करें
z3pxj