न्यूजीलैंड की पीएम ने लोकतांत्रिक देशों से चीन के खिलाफ दृढ़ता से खड़े होने का आह्वान किया

New Zealand PM calls on democratic countries to stand firm against China
न्यूजीलैंड की पीएम ने लोकतांत्रिक देशों से चीन के खिलाफ दृढ़ता से खड़े होने का आह्वान किया
न्यूजीलैंड न्यूजीलैंड की पीएम ने लोकतांत्रिक देशों से चीन के खिलाफ दृढ़ता से खड़े होने का आह्वान किया
हाईलाइट
  • न्यूजीलैंड की पीएम ने लोकतांत्रिक देशों से चीन के खिलाफ दृढ़ता से खड़े होने का आह्वान किया

डिजिटल डेस्क, ऑकलैंड। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने नाटो को न्यूजीलैंड के पहले औपचारिक संबोधन में लोकतांत्रिक देशों से ²ढ़ता से खड़े होने का आग्रह किया है क्योंकि चीन अधिक मुखर और अंतर्राष्ट्रीय नियमों और मानदंडों को चुनौती देने के लिए तैयार है। मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, आंशिक रूप से चीन और सोलोमन द्वीप समूह के बीच एक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर के कारण न्यूजीलैंड ने हाल ही में सुरक्षा और दक्षिण प्रशांत में बीजिंग की बढ़ती उपस्थिति पर अपना स्वर सख्त कर लिया है।

द गार्जियन ने बताया गया कि एक शिखर सम्मेलन में जहां नाटो ने पहली बार बीजिंग को एक गंभीर चुनौती के रूप में पहचाना, अर्डर्न ने अपने भाषण का एक हिस्सा चीन की बढ़ती ताकतवर अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति की चेतावनी के लिए समर्पित किया, जबकि जवाब में सैन्यीकरण बढ़ाने के बजाय संवाद और कूटनीति का आह्वान किया।उन्होंने कहा, चीन हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय नियमों और मानदंडों को चुनौती देने के लिए अधिक ²ढ़ और अधिक इच्छुक हो गया है।

यहां, हमें उन कार्यों का जवाब देना चाहिए जो हम देखते हैं। हमें नियम-आधारित आदेश पर ²ढ़ रहना चाहिए, राजनयिक जुड़ाव का आह्वान करना चाहिए और जब भी और जहां हम उन्हें देखते हैं, हर समय मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ बोलना चाहिए। लेकिन हमें इसका विरोध भी करना चाहिए।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री का अधिकांश भाषण कूटनीति, बहुपक्षवाद और संवाद के प्रति प्रतिबद्धता के लिए समर्पित था, यहां तक कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी भागीदारों ने रूस और चीन पर अपनी स्थिति को और सख्त कर दिया है।उन्होंने कहा, न्यूजीलैंड हमारे सैन्य गठबंधनों का विस्तार करने के लिए यहां नहीं है। हम यहां एक ऐसी दुनिया में योगदान देने के लिए हैं जो किसी को भी उनसे संपर्क करने की आवश्यकता को कम करती है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story