राष्ट्रपति चुनाव: नाइजीरिया ने 2023 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए नई तारीख तय की

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • बुहारी ने कहा कि चुनावी अधिनियम नई तकनीक

डिजिटल डेस्क, अबुजा। नाइजीरिया में अगला राष्ट्रपति चुनाव मूल रूप से निर्धारित समय से एक सप्ताह बाद 25 फरवरी, 2023 को होगा। ये घोषणा देश के चुनावी निकाय ने की है।

स्वतंत्र राष्ट्रीय चुनाव आयोग (आईएनईसी) के प्रमुख महमूद याकूब ने शनिवार को नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में मीडिया को बताया, देश की द्विसदनीय विधायिका के चुनाव उसी तारीख को होंगे। आईएनईसी ने कहा कि राज्यपाल और राज्य विधानमंडल के चुनाव 11 मार्च, 2023 को भी मूल तिथि 4 मार्च से एक सप्ताह बाद होंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने सबसे अधिक आबादी वाले अफ्रीकी देश में 2023 के आम चुनावों से पहले एक संशोधित चुनावी अधिनियम पर हस्ताक्षर किए। अबुजा में स्टेट हाउस में एक संक्षिप्त हस्ताक्षर समारोह के दौरान, बुहारी ने कहा कि चुनावी अधिनियम नई तकनीक की शुरूआत के साथ नाइजीरिया में चुनाव प्रक्रियाओं में सुधार के लिए और स्पष्टता और पारदर्शिता लाने के प्रयासों के लिए बहुत सारे वादे कर रहे हैं।

आईएनईसी ने कहा कि उसने नए कानून के प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए 2023 के आम चुनावों की तारीखों को समायोजित करने का निर्णय लिया है।

 

(आईएएनएस)