दैनिक भास्कर हिंदी: चीन: वुहान में अब कोरोना का कोई भी गंभीर मरीज नहीं, अंतिम रोगी की सेहत ठीक

April 26th, 2020

हाईलाइट

  • वुहान में अब कोई भी गंभीर मरीज नहीं

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के वुहान शहर में कोविड-19 का गंभीर रूप से प्रभावित अंतिम रोगी की सेहत ठीक हो गई। इस तरह वुहान शहर में कोविड-19 के गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों की संख्या शून्य हो गई है। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अध्यक्ष मा श्याओवेई ने कहा कि चीन ने कोविड-19 के गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों के चिकित्सा उपचार में मूल्यवान अनुभव प्राप्त किया और यह विश्व के साथ साझा कर सकता है।

मा श्याओवेई ने कहा कि हुपेई प्रांत के वुहान शहर में कोविड-19 के गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों की संख्या शून्य हो गई है। यह इस बात का प्रतीक है कि वुहान में रक्षात्मक लड़ाई में निर्णायक जीत हासिल की गई, चीन में कोविड-19 का उपचार अंतरराष्ट्रीय उन्नत स्तर पर पहुंच गया है। और इसके साथ यह भी जाहिर है कि चीन में क्रिटिकल केयर मेडिसिन के श्वसन और संक्रामक रोगों के उपचार में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

19 फरवरी को वुहान शहर के अस्पताल में गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों की संख्या 9689 थीं। अब तक यह संख्या शून्य हो गई है। वुहान शहर में इलाज दर 92.2 प्रतिशत रही और गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों की इलाज दर 88.9 प्रतिशत रही। कोविड-19 के गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों के चिकित्सा उपचार में चीन को अनुभव मिला है।

कोविड-19 के गंभीर रूप प्रभावित रोगियों की संख्या शून्य हो जाने के बाद कुछ रोगी अभी भी गंभीर अंतर्निहित बीमारियों के कारण अस्पताल में सावधानी बरत रहे हैं।