comScore

महामारी के चलते नोबेल बैंक्वेंट-2020 का आयोजन नहीं होगा : रिपोर्ट

July 22nd, 2020 11:00 IST
 महामारी के चलते नोबेल बैंक्वेंट-2020 का आयोजन नहीं होगा : रिपोर्ट

हाईलाइट

  • महामारी के चलते नोबेल बैंक्वेंट-2020 का आयोजन नहीं होगा : रिपोर्ट

स्टॉकहोम, 22 जुलाई (आईएएनएस)। कोरोनावायरस महामारी के कारण इस साल स्टॉकहोम सिटी हॉल में नोबेल भोज(नोबेल बैंक्वेंट) का अयोजन नहीं होगा। यह जानकारी स्वीडिश मीडिया ने दी है।

मंगलवार को स्वीडिश डेली डैगेन्स न्येथर ने नोबेल फाउंडेशन के निवर्तमान कार्यकारी निदेशक लार्स हेकेनस्टेन के हवाले से कहा कि नोबेल पुरस्कार की घोषणा हमेशा की तरह अक्टूबर में की जाएगी, लेकिन दिसंबर में होने वाले इसके समारोह को महामारी के कारण काफी सीमित तरीके से आयोजित किया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक स्टॉकहोम सिटी हॉल में पारंपरिक भोज नहीं किया जाएगा और कॉन्सर्ट हॉल में संगीत कार्यक्रम संभवत: दर्शकों के बिना किया जाएगा। इन कार्यक्रमों को सामान्यतया एसवीटी पर 10 दिसंबर को सीधा प्रसारित किया जाता है।

हिकेनस्टेन ने भोज को रद्द करने के दो प्रमुख कारण बताए। उन्होंने कहा कि इतने सारे लोगों का एक-दूसरे के बगल में बैठाना व्यावहारिक नहीं है और दूसरा महामारी के कारण पुरस्कार विजेताओं और अन्य लोगों की स्वीडन यात्रा भी अनिश्चित है।

उन्होंने कहा कि पुरस्कार समारोह भी इस साल सामान्य नहीं होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नोबेल फाउंडेशन ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि पुरस्कार समारोह 10 दिसंबर को कैसे होगा।

बता दें कि हर साल अक्टूबर में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जाती है। इसके बाद 10 दिसंबर को नोबेल दिवस पर (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मेडिसिन, लिटरेचर एंड इकोनॉमिक्स) से सम्मानित होने वाले पुरस्कार प्राप्त लोगों के लिए स्टॉकहोम में कॉन्सर्ट हॉल और उसके बाद स्टॉकहोम सिटी हॉल में नोबेल बैंक्वेट का आयोजन किया जाता है।

कमेंट करें
KqynU