comScore

सिंगापुर के पीएम से मिले किम जोंग उन , 12 जून को करेंगे ट्रंप से मुलाकात

June 10th, 2018 20:51 IST
सिंगापुर के पीएम से मिले किम जोंग उन , 12 जून को करेंगे ट्रंप से मुलाकात

हाईलाइट

  • नॉर्थ कारियाई नेता किम जोंग सिंगापुर पहुंचे।
  • 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ करेंगे बैठक।

डिजिटल डेस्क, सिंगापुर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन दो दिन पहले ही सिंगापुर पहुंच गए हैं। किम चीन की फ्लाइट से सिंगापुर पहुंचे हैं। वहीं दोनों नेताओं के बीच होने वाले ऐतिहासिक समिट की रूपरेखा भी तैयार हो चुकी है। यह समिट 12 जून को सिंगापुर में होगी। जिस पर पूरी दुनिया की नजरे टिकी हुई हैं। इस बैठक को लेकर सिंगापुर में सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है।

हालांकि बैठक से पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेता दिया है कि किम जोंग के लिए सिंगापुर शिखर सम्‍मेलन आखिरी मौका है। शनिवार को कनाडा में G7 सम्मेलन के दौरान ट्रंप ने किम के साथ अपनी बैठक का जिक्र करते हुए कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि प्योंगयांग कुछ सकारात्मक कदम उठाएगा क्योंकि किम जानते हैं कि यह उनके लिए आखिरी मौका है।

ट्रंप ने कहा है कि किम के साथ मंगलवार को होने वाली मुलाकात शांति का मिशन है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है किम जोंग अपने लोगों, खुद के लिए और अपने परिवार के लिए कुछ सकारात्मक करना चाहते हैं क्योंकि उनके पास आगे ये अवसर नहीं होगा। ट्रंप ने ये भी स्वीकार किया है कि वो अभी इस वार्ता की सफलता को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नहीं हैं। उन्होंने कहा वार्ता के दौरान वो एक मिनट में ही समझ जाएंगे कि नॉर्थ कोरिया परमाणु हथियारों को छोड़ने के लिए कितना गंभीर है। उन्होंने कहा वह इस वार्ता में सकारात्मक रवैये के साथ जा रहे हैं, यह क्षेत्र वैसे तो सही रूप से अंजान क्षेत्र है लेकिन वह वाकई आश्वस्त हैं। 

सिंगापुर ने मंगलवार की ऐतिहासिक वार्ता के लिये पर्यटक रिसॉर्ट द्वीप सेंटोसा के एक विशेष स्थल को चुना है। जानकारी के मुताबिक इस वार्ता का दुनिया भर के 2500 से अधिक पत्रकार कवरेज करने पहुंचेगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी G7 सम्मेलन से सिंगापुर के लिए रवाना हो गए हैं।
 

कमेंट करें
kdN2W