अपनो के ही हाथों लुटा पाकिस्तान, इमरान खान ने लगाई 8 करोड़ की चपत, नवाज शरीफ भी कम नहीं, जानिए पाकिस्तान को कैसे मिला धोखा?

Not only Imran Khan looted Pakistan, everyone from PM Nawaz to President
अपनो के ही हाथों लुटा पाकिस्तान, इमरान खान ने लगाई 8 करोड़ की चपत, नवाज शरीफ भी कम नहीं, जानिए पाकिस्तान को कैसे मिला धोखा?
पाक को किस किस ने लूटा? अपनो के ही हाथों लुटा पाकिस्तान, इमरान खान ने लगाई 8 करोड़ की चपत, नवाज शरीफ भी कम नहीं, जानिए पाकिस्तान को कैसे मिला धोखा?
हाईलाइट
  • 466 पन्नों से तमाम सरकारों का हुआ भंडाफोड़

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पिछले दिनों पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान बड़ी सुर्खियों में रहे थे। जिसका कारण रहा अधिक कीमती सामानों को कम लगात में खरीदना। पूर्व पीएम के लिए कम लगात में सामान खरीदना इतना भारी पड़ गया कि उनके घर कराची की पुलिस गिरफ्तार करने पहुंच गई थी। पाक मीडिया के मुताबिक, गिरफ्तारी के डर से इमरान खान अपने घर से नौ दो ग्यारह हो गए थे। बता दें कि, यह पूरा मामला तोशाखाना से जुड़ा हुआ है। इसी मामले में कोर्ट ने एक बड़ा फैसला लिया था। मौजूदा शहबाज सरकार से तौशाखाने में साल 2002 से जितने भी विदेशों से गिफ्ट लिए गए थे, उन्हें देश के सामने रखने का हुक्म सुनाया था। जिसके बाद शहबाज सरकार ने लाहौर हाईकोर्ट के समझ रखा था, जिसमें काफी चौंकाने वाले खुलासे हुए थे।

466 पन्नों से तमाम सरकारों का हुआ भंडाफोड़

शहबाज सरकार ने जब से कोर्ट में अपनी ये रिपोर्ट सौंपी है तभी से देश के राजनेताओं की कलई खुलती हुई दिखाई दे रही है। रिपोर्ट में तमाम नेताओं ने पाक की अवाम को लुटने का काम किया है। शहबाज सरकार की 466 पन्नों में पाक की तमाम सरकारों का भंडाफोड़ हुआ है। क्योंकि इस रिपोर्ट को देख कर यही लगता है कि जिसकी भी सरकार रही है वो भ्रष्टाचार करने से खुद को रोक नहीं पाया है। 

सरकार को कोस रही है पाक मीडिया

शहबाज सरकार ने यह रिपोर्ट अपने सरकारी वेबसाइट पर भी डाली है। इस रिपोर्ट कार्ड के आने के बाद से ही पाक की अवाम और मीडिया दोनों ही अपनी सरकार के खिलाफ खड़े होते हुए दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि अगर ऊपर  बैठे लोगों को यही करना है तो देश की तरक्की का क्या होगा? पाक मीडिया का कहना है कि इसी वजह से देश गर्त में जा रहा है और दुनिया में हमारी छवि मांगने वाली बन गई है।

इमरान की लूट-पाट

सार्वजनिक किए गए रिपोर्ट कार्ड में 8.5 करोड़ रूपये की घड़ी, 56 लाख की कफलिंक, 15 लाख का पेन और 85 लाख की अंगूठी को इमरान खान ने महज 2 करोड़ में ही खरीद लिया था। जो लागत से बहुत ही कम है। ये वो गिफ्ट्स थे, जब इमरान खान बतौर पीएम थे और उन्हें ये विदेशों के दौरे पर मिले थे।

जरदारी और शरीफ ने भी उठाया पद का फायदा

पाक के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी भी इस मामले में आगे हैं। उन्होंने 5.7 करोड़ रूपये की बीएमडब्लयू 760 एलआई कार और 5 करोड़ रूपये की टोयोटा लेक्सस एलएक्स 470 कार को महज 1.6 करोड़ रूपये में ही खरीद लिया। यह मामला यही नहीं रुकता है पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी बराबर के भागीदार हैं। साल 2013 में शरीफ ने 11 लाख रुपए की रोलेक्स घड़ी, 25 हजार रुपए के कफलिंक, पेन और 15 हजार रुपए के कुवैत सेंट्रल बैंक के चार स्मारक सिक्के खरीदे। इसके बदले महज नवाज ने सरकारी खजाने में 24 हजार ही रूपये जमा कराए।

क्या है तोशाखाना?

दरअसल, तोशाखाना पाकिस्तान का एक बेशकीमती कमरा है। जहां पर महंगी चीजों को रखा जाता है। पाक का कोई पीएम अगर विदेशों में अपने देश को रिप्रजेंट करने जाता है तो इसे वहां कोई भी उसे गिफ्ट्स मिलते हैं तो वो इसी कमरे में जमा कराता है। पाक के कानून के मुताबिक, पाक के पीएम को किसी भी तरह के कोई भी कीमती सामान मिलते हैं तो वो उसके निजी सामान में नहीं गिने जाते हैं बल्कि वो राष्ट्र की संपत्ति हैं। अगर पीएम उसे अपने पास रखना चाहते हैं तो उसे खरीद सकते हैं, बर्शते उसका उचित दाम देकर। लेकिन इस पूरे मामले में इमरान खान समेत किसी ने भी कानून का पालन नहीं किया, जिसकी वजह से इमरान खान पर अब गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है।


 

Created On :   13 March 2023 6:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story