राष्ट्रपति मुख्य चिकित्सा सलाहकार: ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों से अमेरिकी अस्पतालों पर पड़ेगा दबाव :एंथनी फौसी

December 20th, 2021

हाईलाइट

  • 89 देशों में फैल चुका है ओमिक्रॉन

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फौसी ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट अमेरिका और दुनिया में तेजी से बढ़ रहा हो और आने वाले हफ्तों में यह देश में अस्पताल प्रणाली पर दबाव डाल सकता है। फौसी को एनबीसी न्यूज पर ओमिक्रॉन वेरिएंट का जिक्र करते हुए उद्धृत किया गया था, एक बात जो बहुत स्पष्ट है, और इसमें कोई संदेह नहीं है, इसमें बहुत आसानी से फैलने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के अमेरिका में डेल्टा वेरिएंट से आगे निकलने की संभावना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 89 देशों में ओमिक्रॉन का पता चला है। एजेंसी ने कहा कि यह डेल्टा वेरिएंट की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है, जिसमें उच्च स्तर की जनसंख्या प्रतिरक्षा वाले देशों में भी शामिल है। वैरिएंट पहले से ही यूके में अधिकांश मामलों के लिए जिम्मेदार है।

रविवार को एबीसी न्यूज ने नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक फौसी के हवाले से बताया कि हमारे अस्पतालों में अगर चीजें वैसी दिखती हैं, जैसी वे अभी दिख रही हैं, तो अगले एक या दो सप्ताह में, लोगों के लिए बहुत तनाव वाली वजह होने वाला है। उन्होंने चेतावनी दी, इस देश में हमारे पास ऐसे बहुत से लोग हैं जो टीकाकरण के योग्य हैं जिन्हें अभी तक टीका नहीं लगाया गया है और यह अस्पताल प्रणाली पर तनाव के लिए एक वास्तविक समस्या होने जा रही है।

चेतावनी के तौर पर अमेरिका में कोविड-19 वेरिएंट पिछले एक सप्ताह में बढ़ गया है। न्यूयॉर्क राज्य और कोलंबिया जिले दोनों ने लगातार दिनों के रिकॉर्ड मामलों की सूचना दी है। वेरिएंट का जोखिम उन अमेरिकियों के लिए विशेष रूप से अधिक है जो या तो असंबद्ध हैं या जिन्हें बूस्टर शॉट नहीं मिला है। इसके अलावा, शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन वेरिएंट कम गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है। हालांकि, सार्वजनिक स्वास्थ्य और संक्रामक रोग विशेषज्ञ सावधानी बरतते हैं कि यह बताना जल्दबाजी होगी, क्योंकि यूके और दक्षिण अफ्रीका के अस्पतालों में भर्ती उच्च ओमिक्रॉन के मामलों का बढ़ना जारी है। इस प्रकार, डब्ल्यूएचओ ने यह भी नोट किया है कि वैरिएंट कम गंभीर होने पर भी अस्पताल में प्रवेश बढ़ा सकता है।

उन्होंने कहा, मैं उस तरह के लॉकडाउन की उम्मीद नहीं करता, जैसा हमने पहले देखा है, लेकिन मुझे निश्चित रूप से हमारे अस्पताल सिस्टम पर तनाव की संभावना दिख रही है।

(आईएएनएस)