ओपेक महासचिव मोहम्मद बरकिंडो का निधन

OPEC Secretary General Mohamed Barkindo passes away
ओपेक महासचिव मोहम्मद बरकिंडो का निधन
नहीं रहे ओपेक महासचिव ओपेक महासचिव मोहम्मद बरकिंडो का निधन

डिजिटल डेस्क, वियना। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के महासचिव मोहम्मद बरकिंडो का 63 वर्ष की आयु में नाइजीरिया में निधन हो गया। यह जानकारी वियना स्थित तेल संगठन ने बुधवार को दी।ओपेक के एक बयान के अनुसार, बरकिंडो राजधानी अबुजा में एक ऊर्जा सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपने गृह देश नाइजीरिया का दौरा कर रहा था।

नाइजीरिया के नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एनएनपीसी) के प्रमुख मेले क्यारी ने बुधवार सुबह ट्वीट कर बताया कि मंगलवार रात करीब 11 बजे (2200 जीएमटी) बरकिंडो की मौत हो गई।समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने क्यारी के हवाले से खबर दी है कि बरकिंडो की मौत उनके परिवार, एनएनपीसी, हमारे देश नाइजीरिया, ओपेक और वैश्विक ऊर्जा समुदाय के लिए एक बड़ी क्षति है। उनके शव को दफनाने के स्थान की जल्द ही घोषणा की जाएगी।

ओपेक ने बुधवार को ट्विटर पर कहा कि बरकिंडो की मौत ओपेक परिवार के लिए एक सदमा है।ओपेक ने कहा, वह ओपेक सचिवालय के बहुचर्चित नेता थे और उनका जाना पूरे ओपेक परिवार, तेल उद्योग और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए एक गहरा नुकसान है।अप्रैल 1959 में पूर्वोत्तर नाइजीरिया के अदामावा राज्य में जन्मे बरकिंडो ने 2016 में ओपेक के महासचिव का पद ग्रहण किया। उनका कार्यकाल जुलाई में समाप्त होने वाला था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 July 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story