लादेन का बेटा हमजा बनेगा अलकायदा चीफ

Osama bin Laden son Hamza is being groomed to take over Al-Qaeda
लादेन का बेटा हमजा बनेगा अलकायदा चीफ
लादेन का बेटा हमजा बनेगा अलकायदा चीफ

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। दुनिया के बड़े आतंकी संगठन अल-कायदा की कमान ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा को मिल सकती है। वह आतंकी ओसामा बिन लादेन की कुर्सी पर बैठने के लिए तैयार हो गया है। माना जा रहा है कि वह खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के बैनर के साथ दुनिया के सभी जिहादियों को इकट्ठा करके अपने पिता की मौत का बदला लेने का प्लान बना रहा है।

इंटरनेशनल टेररिस्ट की लिस्ट में है शामिल
लादेन का बेटा हमजा बचपन से ही लादेन के साथ देखा जाता था। साथ ही अमेरिका में हुए 9/11 के हमले में अपने पिता के साथ था और हमले में अपनी सहभागिता निभा रहा था। वहीं इस बारे में अमेरिका की FBI के अधिकारी के अनुसार 2011 में एबटाबाद, पाकिस्तान में लादेन को मारने के लिए चलाए गए ऑपरेशन के दौरान हमजा के कुछ लेटर्स बरामद हुए थे। एक लेटर में हमजा ने लिखा था "मैं खुद को फौलाद से बना मानता हूं। अल्लाह की खातिर हम जिहाद के लिए जीते हैं।" अपने पिता के रास्ते पर चलने को तैयार हमजा को अमेरिका ने स्पेशली डेसिग्नेटेड इंटरनेशनल टेररिस्ट में शामिल कर लिया है।

कहते हैं छोटा लादेन
हमजा के बारे में कहा जाता है कि वह लादेन की तरह ही बोलता है और उसकी आवाज भी लादेन की तरह है। हमजा के बारे में यह भी कहा जाता है कि आइडियोलॉजी और टर्मिनोलॉजी भी अपने पिता की तरह है। वह अपने पिता की सारी आदतों को भी अपना रहा है।

लादेन की तीसरी बीवी का है बेटा
हमजा लादेन की तीसरी बीवी का बेटा है। लादेन ने बचपन से ही उसे अपने नक्शे कदम पर चलने के लिए शिक्षा दी है। वहीं एक वीडियो के जरिए यह भी पता लगा था कि हमजा 9/11 हमले से पहले ही बंदूक चलाना सीख गया था।

जिहादियों में के लिए संभाल रहा कमान
अमेरिका की FBI के पूर्व स्पेशल एजेंट और अल-कायदा स्पेशलिस्ट अली सूफान का कहना है कि अब हमज़ा 25 साल से ऊपर है और वह उस संगठन का नेतृत्व करने के लिए तैयार है जिसे उसके पिता ने बनाया था। वे कहते हैं कि "लादेन के वंश से होने की वजह से हमज़ा को अधिकतर जिहादियों द्वारा नेता भी चुन लिया जाएगा। ऐसी स्थिति में जब इस्लामिक स्टेट पतन के कगार पर है, हमज़ा अब दुनियाभर में जिहादी मूवमेंट में एकता लाने के लिए सबसे बेहतर चेहरा है।"

ISIS को देगा समर्थन
FBI के एजेंट सूफान के अनुसार दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी संगठन ISIS इन दिनों लगातार कमजोर पड़ता जा रहा है। उसके लड़ाके अब नए नेतृत्व की तलाश में हैं ताकि वे लड़ाई जारी रख सकें। ऐसी कई वजहें हैं जिससे यह संकेत मिलता है कि हमज़ा उनके लिए एक प्रभावशाली नेता साबित हो सकता है।

बताते चले कि आतंकी संगठन अल-कायदा की स्थापना कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन ने की। इसकी स्थापना एक इस्लामी धार्मिक संस्था के रुप में की गई थी। जिसे अमेरिका में 9/11 हमले के बाद आतंकी संगठन घोषित कर दिया गया। 2011 में ओसामा की मौत के बाद डॉक्टर अयमन अल जवाहिरी इसका चीफ बना। अब इस संगठन की कुर्सी पर बैठने के लिए ओसामा का बेटा हमजा पूरी तरह से तैयार है।

 

Created On :   19 Sep 2017 12:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story