थाईलैंड में 30 सालों का सबसे भयानक तूफान, हजारों लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए

Pabuk storm hits southern Thailand
थाईलैंड में 30 सालों का सबसे भयानक तूफान, हजारों लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए
थाईलैंड में 30 सालों का सबसे भयानक तूफान, हजारों लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए
हाईलाइट
  • 30 सालों का सबसे भयानक तूफान माना जा रहा है पाबुक
  • थाइलैंड की खाड़ी में स्थित सभी आईलैंड जैसे कोह सामुई
  • कोह पानगन और कोह ताओ इस तूफान से प्रभावित हुए हैं
  • थाईलैंड के दक्षिणी हिस्से में तबाही मचा रहा है पाबुक तूफान

डिजिटल डेस्क, बैंकॉक। थाईलैंड में पिछले 30 सालों का सबसे भयानक तूफान तबाही मचा रहा है। पाबुक नामके इस तूफान ने स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.45 पर नाखोन सी थमारात प्रांत में दस्तक दी। अभी थाईलैंड के दक्षिणी क्षेत्र में जोरदार हवाएं और बारिश के साथ यह तूफान लगातार आगे बढ़ रहा है। सभी प्रमुख पर्यटन स्थल इस तूफान की जद में हैं। पर्यटकों समेत हजारों स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है।

तूफान की भयावहता देखते हुए क्षेत्र के दो एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। फैरी सर्विस भी सस्पेंड कर दी गई है। पर्यटकों को फिलहाल कोह सामुई में रोका गया है। वहीं स्थानीय लोगों को शनिवार सुबह तक घर के अंदर रहने की सलाह जारी की गई है।

मौसम विभाग के चीफ प्यूविंग प्रखामिनतारा का कहना है कि थाइलैंड की खाड़ी में स्थित सभी आईलैंड जैसे कोह सामुई, कोह पानगन और कोह ताओ इस तूफान से प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक पुबाक, देश के दक्षिणी क्षेत्र में सक्रीय रहेगा। इस दौरान भारी बारिश और भूस्खलन भी होगा। विभाग ने यह भी चेतावनी जारी की है कि तेज़ बारिश से क्षेत्र में बाढ़ आने की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, नाखोन सी थमारात प्रांत से दक्षिण में बढ़ रहे इस तूफान के सूरत थानी प्रांत में पहुंचने तक कमजोर होने की उम्मीद की जा रही है।

बता दें कि इससे पहले साल 1989 में इस दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश में तूफान "गे" ने दस्तक दी थी। इस तूफान ने थाईलैंड में भारी तबाही मचाई थी। वहीं साल 1962 का हैरियट तूफान थाईलैंड में तबाही मचाने वाला सबसे विनाशकारी तूफान था। इस तूफान की जद में थाईलैंड के 12 प्रांत थे। इस तूफान ने 900 से ज्यादा लोगों की जान ली थी।

 

Created On :   4 Jan 2019 2:48 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story