अमेरिका विरोधी नैरेटिव, इमरान और प्रतिष्ठान

Pak puzzle: Anti-US narrative, Imran and establishment
अमेरिका विरोधी नैरेटिव, इमरान और प्रतिष्ठान
पाक पहेली अमेरिका विरोधी नैरेटिव, इमरान और प्रतिष्ठान
हाईलाइट
  • पाक पहेली : अमेरिका विरोधी नैरेटिव
  • इमरान और प्रतिष्ठान

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 2018 में देश के शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान द्वारा चुने जाने के आरोप के साथ सत्ता में आए थे। यही कारण है कि विपक्षी दलों ने खान को चयनित (सलेक्टेड) करार दिया और उनकी सत्तारूढ़ सरकार को हाइब्रिड शासन कहा।

खान एक सेलिब्रिटी छवि होने की प्रतिष्ठा के साथ आए। उन्हें प्रधानमंत्री बनने के लिए सबसे उपयुक्त माना गया। उम्मीद की गई कि वह पश्चिम के साथ तनाव को कम करने और देश की छवि को दुरुस्त करने की दिशा में काम करेंगे, क्योंकि पश्चिमी दुनिया की नजर में पाकिस्तान की छवि आतंकवादियों को पनाह देने वाले देश की बन गई थी।

लगता है जैसे खान ने अपने शासन के 3.5 साल पूरे होने के साथ अपने निर्धारित कार्य से यू-टर्न ले लिया है और एक अमेरिकी-विरोधी कहानी को भुनाने का विकल्प चुना है, जिसमें उनकी पार्टी के सदस्यों ने अमेरिका को मौत के नारे लगाए हैं।

उस दिन की पूर्व संध्या पर रूस की यात्रा के बाद जब मास्को ने यूक्रेन में अपना पहला हवाई हमला किया, खान ने कहा था कि उनकी रूस यात्रा ने अमेरिकियों को परेशान किया और इसीलिए बाद वाले ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए विपक्षी दलों का इस्तेमाल करने का फैसला किया।

खान ने कहा, इन विपक्षी दलों के माध्यम से हमारी पार्टी के सदस्यों और गठबंधन सहयोगियों की वफादारी खरीदने के लिए पाकिस्तान में पैसे की बाढ़ आ गई है। क्या हम किसी दूसरे देश को अपने देश के राष्ट्रीय हित में हस्तक्षेप करने और सरकार को गिराने की साजिश रचने की अनुमति दे सकते हैं, केवल इसलिए कि मैंने रूस के खिलाफ उनके ब्लॉक में शामिल होने से इनकार कर दिया और मेरा दौरा आगे बढ़ा।

खान की राजनीतिक पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थकों के साथ अमेरिकी विरोधी कथा अच्छी तरह से काम कर रही है, लेकिन यही कारण है कि सैन्य प्रतिष्ठान ने खान का समर्थन करने से खुद को दूर कर लिया है।

खान का दावा है कि धमकी देने वाले पत्र, जो एक राजनयिक केबल संचार का हिस्सा है, ने इस तथ्य को उजागर कर दिया कि विपक्षी दल उनकी सरकार को हटाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय साजिश के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। खान इसी साजिश के चलते विपक्ष को देशद्रोही घोषित करने की हद तक चले गए।

हालांकि, खान के दावों को न तो देश से और न ही उनके अपने सैन्य प्रतिष्ठान से मंजूरी मिल रही है।

अमेरिका ने आरोपों का खंडन किया है और निराधार करार दिया है, जबकि सैन्य प्रतिष्ठान के अधिकारियों ने यह भी खुलासा किया है कि उन्हें पत्र में एक विदेशी साजिश स्थापित करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला।

चूंकि सैन्य प्रतिष्ठान देश में चल रही राजनीतिक अराजकता से खुद को दूर रखता हुआ प्रतीत होता है, खान अमेरिकी विरोधी आख्यानों से भावनाओं को भड़काना जारी रखे हुए हैं और अपने समर्थकों से शासन परिवर्तन के लिए एक विदेशी हस्तक्षेप के विरोध में देश के लोगों को सड़कों पर उतरने का आह्वान करते रहे हैं।

यह देश के अन्य हलकों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है, जो समझते हैं कि न केवल अमेरिका और पश्चिम पाकिस्तान के लिए सबसे बड़े व्यापार स्थल हैं, बल्कि वे पाकिस्तान के लिए महत्वपूर्ण भागीदार भी हैं, खासकर युद्धग्रस्त अफगानिस्तान की स्थिति के मद्देनजर क्षेत्रीय सुरक्षा, प्रगति और विकासशील देशों के संदर्भ में।

आईएएनएस

Created On :   6 April 2022 3:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story