PAK : नवाज शरीफ के भाई शाहबाज भ्रष्टाचार के दो मामलों में गिरफ्तार

Pakistan anti-graft body arrests Shahbaz Sharif in two corruption cases
PAK : नवाज शरीफ के भाई शाहबाज भ्रष्टाचार के दो मामलों में गिरफ्तार
PAK : नवाज शरीफ के भाई शाहबाज भ्रष्टाचार के दो मामलों में गिरफ्तार
हाईलाइट
  • पाकिस्तान के भ्रष्टाचार निरोधक संगठन ने उन्हें गिरफ्तार किया है।
  • 67 वर्षीय शाहबाज पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं।
  • PML-N अध्यक्ष और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ को भ्रष्टाचार के दो मामलों में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया है।

डिजिटल डेस्क, लाहौर। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-N) अध्यक्ष और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ को भ्रष्टाचार के दो मामलों में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान के भ्रष्टाचार निरोधक संगठन ने उन्हें गिरफ्तार किया है। बता दें कि 67 वर्षीय शाहबाज पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। भष्टाचार के मामले में नवाज शरीब को पहले से ही 10 साल की हुई है। हालांकि, इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा दी जिसके बाद 20 सितंबर को उन्हें रिहा कर दिया गया।

शाहबाज शरीफ शुक्रवार को नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) लाहौर की एक जांच टीम के सामने उपस्थित हुए। NAB के प्रवक्ता नवाज़ीश अली असिम ने बताया, शाहबाज शरीफ की आशियाना हाउसिंग स्कीम और पंजाब साफ पानी कंपनी को नियमों को ताक पर रखकर कॉन्ट्रेक्ट देने में कथित भूमिका थी। वह जांचकर्ताओं को पूछताछ में स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

शाहबाज को शनिवार को फिजिकल रिमांड के लिए अकाउंटेबिलिटी कोर्ट में पेश किया जाएगा। शाहबाज पर कथित तौर पर आरोप लगा है कि वह 14 बिलियन के आशियाना हाउसिंग प्रोजेक्ट और 4 बिलियन के पंजाब साफ पनी कंपनी घोटाले के भ्रष्टाचार में शामिल थे। साफ पानी कंपनी की स्थापना शाहबाज की पिछली पंजाब सरकार ने की थी। प्रांत के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले समुदायों के लिए साफ पानी पहुंचाने के मकसद से इसकी स्थापना की गई थी।

शाहबाज के दामाद अली इमरान यूसुफ को भी इस मामले में भ्रष्टाचार की जांच का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि वह यूके भाग गया है। NAB ने आंतरिक मंत्रालय को इंटरपोल के माध्यम से इमरान यूसुफ को विदेश से वापस लाने के लिए पत्र लिखा है।

शाहबाज के बेटे हमजा की भी NAB ने कंपनी के निदेशक मंडल की अध्यक्षता में कई बार पसंदीदा फर्मों को अनुबंध देने के निर्देश जारी करने की जांच की है।

शाहबाज के एक अधिकारी अहमद चीया और शरीफ के मुख्य सचिव फवाद हसन फवाद पहले से ही आशियाना हाउसिंग स्कीम घोटाले में एनएबी की हिरासत में हैं।

शरीफ परिवार के वकील अमजद पी पर्वैज ने संवाददाताओं से कहा कि शाहबाज नेशनल असेंबली में विपक्षी नेता हैं और उन्हें अध्यक्ष की अनुमति के बिना गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है।

PML-N ने शाहबाज की गिरफ्तारी की निंदा की है और इसे "राजनीतिक शिकार" कहा है।

PML-N की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा "हम NAB द्वारा पार्टी अध्यक्ष की गिरफ्तारी की निंदा करते हैं। ऐसा लगता है कि यह एक राजनीतिक शिकार है जिसे रोकना चाहिए।"

जुलाई में, शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज और कैप्टन (सेवानिवृत्त) मोहम्मद सफदर को एवनफील्ड संपत्ति मामले में11 साल, आठ साल और एक साल की सजा सुनाई गई थी। लेकिन, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले महीने जमानत पर तीनों को रिहा कर दिया था।

हालांकि, 68 वर्षीय शरीफ दो और भ्रष्टाचार के मामलों का सामना कर रहे हैं। पनामा पेपर स्कैंडल में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के भाद NAB ने शरीफ पर मामला दर्ज किया था। पनामा पेपर केस 1990 के दशक में शरीफ द्वारा कथित मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है, जब उन्होंने दो बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहते हुए लंदन में संपत्ति खरीदी थी।

Created On :   5 Oct 2018 2:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story