अमेरिका, चीन को एक साथ लाने के लिए मध्यस्थता कर सकता है पाकिस्तान : शहबाज शरीफ

Pakistan can mediate to bring US, China together: Shahbaz Sharif
अमेरिका, चीन को एक साथ लाने के लिए मध्यस्थता कर सकता है पाकिस्तान : शहबाज शरीफ
इस्लामाबाद अमेरिका, चीन को एक साथ लाने के लिए मध्यस्थता कर सकता है पाकिस्तान : शहबाज शरीफ
हाईलाइट
  • पाकिस्तान ने पारंपरिक रूप से चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अच्छे संबंध बनाए रखे हैं

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दशकों पहले की तरह अमेरिका और चीन को एक साथ लाने के लिए मध्यस्थ के रूप में पाकिस्तान की सेवाएं देने की पेशकश की है। सोमवार को प्रकाशित न्यूजवीक के साथ एक साक्षात्कार में, प्रधानमंत्री ने कहा: यदि चीन और अमेरिका ऐसा चाहते हैं, तो पाकिस्तान को उनके मतभेदों को दूर करने के लिए सकारात्मक भूमिका निभाने में खुशी होगी, जैसा कि हमने पहले किया था।

साक्षात्कार राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के इर्द-गिर्द था। प्रधानमंत्री शहबाज ने पाकिस्तान की विदेश नीति को दुनिया के सभी देशों के प्रति मित्रता और सद्भावना के रूप में वर्णित किया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने पारंपरिक रूप से चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अच्छे संबंध बनाए रखे हैं। ऐतिहासिक रूप से, यह पाकिस्तान था जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के बीच संबंधों को खोलने में एक सेतु का काम किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा टकराव के ²ष्टिकोण से बचने की आवश्यकता को रेखांकित किया है। उन्होंने जोर देकर कहा, ब्लॉक राजनीति और शीत युद्ध की ओर कोई भी झुकाव कोई सकारात्मक परिणाम नहीं देगा, और वास्तव में विकास और स्थिरता के लिए प्रतिकूल होगा। उन्होंने कहा, पाकिस्तान का ²ढ़ विश्वास है कि अंतर-राज्य संबंध संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों को कायम रखते हुए आपसी सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान पर आधारित होने चाहिए।

यह पूछे जाने पर कि पाकिस्तान और बाकी दुनिया के लिए इसके क्या मायने हो सकते हैं, अगर राष्ट्रों को पक्ष चुनने के लिए कहा जाता है, विशेष रूप से पाकिस्तान और चीन के करीबी संबंधों को देखते हुए, पीएम शहबाज ने कहा कि यह रिश्ता बहुत खास हो सकता है, पाकिस्तान और अमेरिका ने एक लंबे समय से ऐतिहासिक द्विपक्षीय संबंध बनाए रखा है जिसमें पारस्परिक हित के सभी मुद्दों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि विकासशील देश, जैसे पाकिस्तान, पहले से ही अपने सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए बाहरी तत्वों से पीड़ित हैं, और प्रमुख शक्ति प्रतिद्वंद्विता से प्रेरित इन चुनौतियों की वृद्धि नहीं चाहते हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Aug 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story