comScore

पाकिस्तान : सिंध में साल 2022 को मोहनजोदड़ो वर्ष के रूप में मनाने का फैसला

January 12th, 2020 18:30 IST
 पाकिस्तान : सिंध में साल 2022 को मोहनजोदड़ो वर्ष के रूप में मनाने का फैसला

हाईलाइट

  • पाकिस्तान : सिंध में साल 2022 को मोहनजोदड़ो वर्ष के रूप में मनाने का फैसला

कराची, 12 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान में सिंध सरकार ने फैसला किया है कि साल 2022 को मोहनजोदड़ो वर्ष के रूप में मनाया जाएगा।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सिंध के पुरातात्विक मामलों के मंत्री सरदार शाह ने बताया है कि सिंध की संस्कृति को दुनिया के स्तर पर प्रचारित व प्रसारित करने के लिए साल 2022 में दुनिया भर में मोहनजोदड़ो अभियान चलाया जाएगा।

शाह ने यह ऐलान मोहनजोदड़ो में इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन इंडस स्क्रिप्ट के समापन सत्र में किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा साल सिंध में और अगले साल पूरे पाकिस्तान में मोहनजोदड़ो की संस्कृति को सरकारी स्तर पर उजागर किया जाएगा। इसके बाद 2022 में मोहनजोदड़ो वर्ष वैश्विक स्तर पर मनाया जाएगा। यह आयोजन मोहनजोदड़ो के पुरातात्विक साक्ष्यों के मिलने के सौ साल के पूरे होने के अवसर पर किया जा रहा है।

दूसरी तरफ, कांफ्रेंस में दुनिया भर से जुटे पुरातत्वविदों ने इस बात को माना कि अभी तक मोहनजोदड़ो की लिपि को समझा नहीं जा सका है। अभी यह पता लगाया जा रहा है कि जो कुछ लिखा मिला है, वह किसे संबोधित किया गया था। अभी तक जो कुछ सामने आया है, उससे यही अनुमान लगाया जा रहा है कि यह शायद प्रशासन चलाने वाले लोगों को दिए गए निर्देश थे।

कमेंट करें
qCspD