अमेरिका ने नहीं दी मदद तो पाकिस्तान ने 20 प्रतिशत बढ़ाया रक्षा बजट

pakistan defence budget 2018-19 up by around 20 percent
अमेरिका ने नहीं दी मदद तो पाकिस्तान ने 20 प्रतिशत बढ़ाया रक्षा बजट
अमेरिका ने नहीं दी मदद तो पाकिस्तान ने 20 प्रतिशत बढ़ाया रक्षा बजट

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने 2018-19 के लिए बजट घोषित करते हुए रक्षा विभाग पर विशेष ध्यान दिया है। इस बार लिए पाकिस्तान सरकार ने अपने रक्षा बजट में करीब 20 प्रतिशत की वृद्धि की है। इसका सबसे बड़ा कारण अमेरिका की बेरुखी है। बता दें कि अमेरिका की ट्रंप सरकार ने पाकिस्तान को मिलने वाले फंड पर रोक लगा दी है। साथ ही अन्य मदद भी लगातार कम होती जा रही है। यही कारण है कि पाक को अपना रक्षा बजट बडाना पड़ा है।

जानकारी के अनुसार रक्षा बजट में ये 20 प्रतिशत की वृद्धि PML-N सरकार के मौजूदा कार्यकाल में सबसे बड़ी वृद्धि है। सेना व सरकार के बीच मतभेदों और चुनौतियों के बीच रक्षा बजट में फंड बढ़ाया जाना काफी महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। पाक सरकार और सेना के बीच तनाव के बावजूद तीनों सशस्त्र बलों के लिए 1.1 ट्रिलियन रुपये (1.1 लाख करोड़ रुपये) के बजट का प्रस्ताव किया गया है। जबकि पीएमएल-एन सरकार के सैन्य नेतृत्व के साथ रिश्ते काफी असहज रहे हैं। कई राजनीतिक विवाद भी सामने आए, इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और हाल ही में विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ को भी अयोग्य ठहरा दिया गया।

आर्म्ड फोर्सेज डिवेलपमेंट प्रोग्राम (AFDP) के लिए आवंटित 100 अरब रुपये को भी रक्षा खर्च में शामिल कर लिया जाए तो कुल वृद्धि 30 फीसदी होगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में पहली बार डिफेंस बजट ने 1 ट्रिलियन रुपये के आंकड़े को पार किया है। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना करने पर पता चलता है कि 2018-19 के लिए रक्षा बजट में 180 अरब रुपये की वृद्धि (19.6%) की गई है।

बता दें कि भारत ने भी इसी साल की शुरुआत में अपने रक्षा बजट में करीब 8 फीसदी की वृद्धि की थी। हालांकि भारत का कुल रक्षा बजट पाकिस्तान की तुलना में 6 गुना ज्यादा है।

Created On :   28 April 2018 10:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story