दैनिक भास्कर हिंदी: पाक चुनाव LIVE : इमरान खान का वजीर-ए-आजम बनना तय, आज आएगा पूरा रिजल्ट

August 26th, 2018

हाईलाइट

  • इस बार पाकिस्तान आम चुनाव में परिवारवाद की बड़ी हार हुई है।
  • आतंकी हाफिज सईद की पार्टी का खाता भी नहीं खुला।
  • शाहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टो भी चुनाव हारे।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान आम चुनाव के लिए बुधवार को हुई वोटिंग के बाद आज गुरुवार सुबह तक लगभग पूर्ण नतीजे आ चुके हैं। 272 सीटों पर हुए चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी बड़े मार्जिन से आगे चल रही है। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि लगभग 90 प्रतिशत नतीजे आ चुके है।अगले 24 घंटे में पूरा रिजल्ट अा जाएगा। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होने का भी दावा किया। अब तक रुझान के अनुसार 272 सीटों में से इमरान की पार्टी को PTI 120 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पूर्व पीएम नवाज शरीफ की PML-N 61 और PPP (बिलावल भुट्टो) 40 सीट पर आगे चल रही है।  वहीं अन्य को 49 सीटें मिलती दिख रही हैं। बता दें कि पाक में सरकार बनाने के लिए 137 सीट की जरूरत होती है।

 

Live Updates....

11:00 PM: पीएमएल-एन ने विपक्ष में बैठने का फैसला किया।

09:30 PM: पाकिस्‍तान के मामले में दखल न दे भारत: परवेज़ मुशर्रफ़

08:10 PM: लगभग 90 प्रतिशत नतीजे आ चुके है।अगले 24 घंटे में पूरा रिजल्ट अा जाएगा- पाक चुनाव आयोग

 

 

06:10 PM: इमरान ने कहा कि आज अल्लाह ने मुझे एक मौका दिया है, इसके लिए मैं अल्लाह का शुक्रगुजार हूं। मैं पाकिस्तान की आवाम का शुक्रिया अदा करता हूं। मेरी 22 सालों की मेहनत कामयाब हुई । इमरान खान ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत के जरिए संबंधो को सुधारने की बात कही।

06:00 PM: रुझानों के बाद पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

 

 

04:35 PM: पीटीआई के प्रवक्ता नईमुल हक ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पीटीआई पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि पार्टी अपने प्रगतिशील विचारों से देश में बदलाव लाएगी।

03:35 PM: भारी चुनाव प्रचार के बावजूद मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद समर्थित अल्लाह ओ अकबर तहरीक समेत कट्टरपंथी और प्रतंबधित संगठन इस चुनाव में पूरी तरह से फेल रहे।

पाकिस्तानी हरफनमौला खिलाड़ी बूम-बूम शाहिद अफरीदी ने ट्वीट कर बधाई दी है। अफरीदी ने लिखा,  'ऐतिहासिक जीत के लिए पीटीआई और इमरान खान को बधाई। 22 सालों के संघर्ष को आखिरकार मंज़िल मिली। पाकिस्तान के लोगों को आपसे बहुत उम्मीदें हैं, आशा है कि आप आगे से देश का नेतृत्व करोगे। अब मैं बाकी विपक्षी पार्टियों और मीडिया से भी निवेदन करना चाहता हूं कि जनता के फैसले का सम्मान करें और पाकिस्तान को पुनर्गठित करने के लिए अपना योगदान दें।'

 

 

गौरतलब है कि पाकिस्तान आम चुनाव में 272 सीटों के लिए बुधवार को वोटिंग की गई थी। इसके अलावा चार प्रांतों की विधानसभाओं के लिए भी मतदान किए गए। चुनाव बैलेट पेपर के जरिए हुए। सुबह 8 बजे शुरु हुई वोटिंग शाम 6 बजे थम गई। वोटिंग के बाद इनकी गिनती शाम 7 बजे शुरू हुई। इमरान खान की पार्टी PTI ने शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी जो आखिरी तक कायम रही। ऐसे में अब इमरान खान गठबंधन की सरकार बना सकते हैं। पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली की 272 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं और बहुमत के लिए 137 सीट की जरूरत है।