अमेरिका से मिले झटके के बाद चीन ने लगाया मरहम, कहा- पाक के साथ हैं हम

Pakistan got support of China after major setback from America
अमेरिका से मिले झटके के बाद चीन ने लगाया मरहम, कहा- पाक के साथ हैं हम
अमेरिका से मिले झटके के बाद चीन ने लगाया मरहम, कहा- पाक के साथ हैं हम

डिजिटल डेस्क, पेइचिंग। पाकिस्तान को अमेरिका से मिले बड़े झटके के बाद चीन का साथ मिला है। चीन ने कहा है कि पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद के खिलाफ कई सकारात्मक कदम उठाए गए हैं और बाकी देशों को उसके इन कदमों को स्वीकार करना चाहिए। गौरतलब है कि आतंक के मुद्दे पर पाकिस्तान के झूठ से परेशान होकर अमेरिका ने पाक को बड़ा झटका देते हुए उसे दी जाने वाली 1624 करोड़ की सैन्य सहायता पर रोक लगा दी है। इससे 1 दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगार देने के लिए इस्लामाबाद को लताड़ लगाई थी। उन्होंने पाकिस्तानी सरकार को झूठ और धोखा देने वाली सरकार बताया था। उन्होंने कहा था कि आतंकवादियों को पनाह देकर पाकिस्तान हमेशा से अमेरिकी नेताओं को मूर्ख बनाता रहा है।

अमेरिका की फटकार और पाक को दी जाने वाली सैन्य सहायता रोकने पर चीन ने मंगलवार को पाकिस्तान के पक्ष में बात रखते हुए कहा, "पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ कई बड़े कदम उठाए हैं और ढेर सारे बलिदान दिए हैं। वैश्विक चुनौती बन चुके आतंकवाद से निपटने के लिए पाकिस्तान ने सर्वोत्तम योगदान किया है।"

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने पाकिस्तान की तारीफ करते हुए यह भी कहा कि चीन अपने सहयोगी (पाकिस्तान) के साथ है। उन्होंने कहा, "चीन और पाकिस्तान सदाबहार सहयोगी रहे हैं। हम आगे भी बहुपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए तैयार हैं जिससे दोनों पक्षों को लाभ हो।" उन्होंने यह भी कहा कि चीन यह देखकर खुश है कि पाकिस्तान आतंकवाद निरोधक सहित अंतरराष्ट्रीय सहयोग में संलग्न है ताकि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में योगदान कर सके।

बता दें कि इससे पहले भी पाकिस्तान आतंकवाद के मुद्दे पर कईं बार अमेरिका की फटकार खा चुका है। खुद अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान को कई बार इस मामले में चेतावनी दे चुके हैं। ट्रंप ने अपनी नई दक्षिण एशियाई और अफगानिस्तान पॉलिसी की घोषणा करते समय भी पाकिस्तान को हाशिये पर रखा था। उन्होंने कहा था, "अफगानिस्तान में जो आतंकी अमेरिकी सैनिकों को निशाना बना रहे हैं, पाकिस्तान उन्हें ही पनाह दे रहा है।"

Created On :   2 Jan 2018 5:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story