पाकिस्तान ने पहली बार दिया संकेत, भारत के खिलाफ किया था F-16 का इस्तेमाल

Pakistan indicates F-16s might have been used to hit Indian aircraft
पाकिस्तान ने पहली बार दिया संकेत, भारत के खिलाफ किया था F-16 का इस्तेमाल
पाकिस्तान ने पहली बार दिया संकेत, भारत के खिलाफ किया था F-16 का इस्तेमाल
हाईलाइट
  • पाकिस्तान ने पहली बार सोमवार को संकेत दिया कि भारत के खिलाफ F-16 फाइटर जेट का उपयोग किया था।
  • पाकिस्तान ने कहा कि वह अपनी आत्मरक्षा में "कुछ भी और सब कुछ" उपयोग करने का अधिकार रखता है।
  • पाकिस्तान ये दावा करता रहा है कि भारत ने कभी भी उसके F-16 विमान को नहीं गिराया।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने पहली बार सोमवार को संकेत दिया कि उसने 27 फरवरी को भारत के साथ हुए एरियल कॉम्बेट में F-16 फाइटर जेट का उपयोग किया था। पाकिस्तान ने कहा कि वह अपनी आत्मरक्षा में "कुछ भी और सब कुछ" उपयोग करने का अधिकार रखता है। बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान को F-16 जेट आतंकी विरोधी अभियानों के लिए दिया है। जबकि पाकिस्तान ने इसका उपयोग भारत के खिलाफ उसके सैन्य ठिकानों को निशाने बनाने के लिए किया था। हालांकि पाकिस्तान ये दावा करता रहा है कि भारत ने कभी भी उसके F-16 विमान को नहीं गिराया।

पाकिस्तान के सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा, LOC के पार हमले के लिए पाकिस्तान वायु सेना ने JF -17 का उपयोग किया था। बाद में, जब दो भारतीय जेट नियंत्रण रेखा को पार कर गए, तो उन्हें पाकिस्तानी एयरफोर्स ने मार गिराया। भारतीय जेट को गिराने में एयरफोर्स ने F-16 का उपयोग किया या JF-17 का यह महत्वहीन है। उन्होंने कहा "भले ही F -16 का उपयोग उस समय में किया गया हो, लेकिन तथ्य यह है कि पाकिस्तानी वायु सेना ने आत्मरक्षा में दो भारतीय जेट विमानों को मार गिराया।" गफूर ने कहा कि पाकिस्तान को अपने बचाव के लिए कुछ भी इस्तेमाल करने का अधिकार था। गफूर ने भारत द्वारा F-16 को तबाह करने के दावे को भी खारिज किया।

बता दें कि पाकिस्तान की जमीन पर पल रहे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी और जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों का तबाह कर दिया था। पाकिस्तान इससे बौखला गया था और उसने भारतीय वायु सीमा में घुसकर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हालांकि भारतीय एसफोर्स ने पाकिस्तान की इस कोशिश को नाकाम कर दिया था और पाकिस्तान के एक F-16 विमान को मार गिराया था।

 

Created On :   1 April 2019 4:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story