पाकिस्तान : कर्जो पर जांच आयोग की रिपोर्ट में अरबों के घपले का खुलासा

Pakistan: Investigations commission report on debts revealed scandal of billions
पाकिस्तान : कर्जो पर जांच आयोग की रिपोर्ट में अरबों के घपले का खुलासा
पाकिस्तान : कर्जो पर जांच आयोग की रिपोर्ट में अरबों के घपले का खुलासा

इस्लामाबाद, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान में विदेशी व अन्य कर्जो पर जांच आयोग की रिपोर्ट तैयार हो गई है जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय को जल्द सौंपा जाएगा। रिपोर्ट के बिंदु आधिकारिक रूप से अभी सामने नहीं आए हैं लेकिन मीडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कर्ज के मामले में अरबों रुपये का भ्रष्टाचार हुआ है।

एक्सप्रेस न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कर्ज पर जांच आयोग की रिपोर्ट नौ महीने में तैयार हुई है। इसमें खुलासा हुआ है कि बीस से अधिक संस्थानों के दो सौ से अधिक लोगों ने 2008 से 2018 के बीच लिए गए विदेशी कर्ज के धन का गलत इस्तेमाल किया था। रिपोर्ट में कई विकास योजनाओं में रिश्वतखोरी, अधिकारों के नाजायज इस्तेमाल और बड़े पैमाने पर धन की हेराफेरी का भी खुलासा हुआ है।

एक्सप्रेस न्यूज ने बताया है कि जांच आयोग को कानून के तहत 420 विदेशी कर्जो के डेटा हासिल हुए। आयोग ने बताया है कि कर्ज के मद का पैसा किस तरह संदिग्ध स्थितियों में सरकारी अधिकारियों, निजी ठेकेदारों, राजनेताओं और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सरकार के मंत्रियों के निजी खातों में जमा हुआ था।

2008 से 2018 के दौरान अलग-अलग समय में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की सरकारें सत्तारूढ़ थीं।

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि आयोग ने पाया कि 23 संस्थानों के महत्वपूर्ण पदों पर काबिज करीब 200 लोग ऐसे थे जिन्होंने 150 परियोजनाओं से करीब 450 अरब पाकिस्तानी रुपये अपने 220 निजी खातों में स्थानांतरित करवाए थे।

जांच आयोग ने 2008 से 2018 सितंबर तक के बीच की 1020 परियोजनाओं की जांच की है।

पाकिस्तान पर 2008 में जो विदेशी कर्ज 6690 अरब रुपये था, वह सितंबर 2018 में बढ़कर 30846 अरब रुपये हो गया। इमरान सरकार ने इस बेतहाशा वृद्धि के मद्देनजर कर्जो की जांच के लिए आयोग गठित किया था।

Created On :   8 April 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story