दैनिक भास्कर हिंदी: शीर्ष-20 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो सकता है पाकिस्तान : इतावली राजदूत

November 2nd, 2019

हाईलाइट

  • शीर्ष-20 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो सकता है पाकिस्तान : इतावली राजदूत

फैसलाबाद, 2 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में इटली के राजदूत स्टेफानो पोंटेकोर्वो का कहना है कि पाकिस्तान सही रास्ते पर चल रहा है और यह देश दुनिया की शीर्ष-20 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा है कि अगर पाकिस्तान सफलतापूर्वक अपनी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के संपूर्ण दस्तावेज तैयार करता है तो यह सफलता हासिल की जा सकती है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, फैसलाबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में शुक्रवार को उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का आकार लगभग 300 अरब है, लेकिन इसमें से 80 फीसदी अर्थव्यवस्था बिना दस्तावेज के है।

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के दस्तावेज तैयार करने जैसे उपायों के कारण देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) नीचे जा सकता है मगर लंबी अवधि में यह देश को समृद्ध बनाने में मदद करेगा।

मौद्रिक कदमों की सराहना करते हुए राजदूत ने आशा व्यक्त की कि पाकिस्तान जल्द ही आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बन जाएगा।

मशीनरी के निर्माण के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि इटली विश्व स्तर के उत्पादों का उत्पादन कर रहा है, जो चीन में बने उत्पादों की तुलना में महंगा है।

राजदूत ने साझा किया कि कुछ इतालवी फर्म अपने पाकिस्तानी समकक्षों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त उद्यम शुरू करने के लिए बातचीत कर रही हैं।

विभिन्न सवालों के जवाब में राजदूत ने व्यापारियों के मुद्दों को हल करने में उनके सहयोग का आश्वासन दिया।