पाकिस्तान-अमेरिका के बीच बढ़ी तकरार, बीच में आया सोवियत-अफगान वॉर

Pakistan Minister Ahsan Iqbal remind Soviet Afghan war to USA
पाकिस्तान-अमेरिका के बीच बढ़ी तकरार, बीच में आया सोवियत-अफगान वॉर
पाकिस्तान-अमेरिका के बीच बढ़ी तकरार, बीच में आया सोवियत-अफगान वॉर

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। अमेरिका और पाकिस्तान के बीच खाई अब बढ़ती जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता रोकने और आतंक के मुद्दे पर ढेर सारे आरोप लगाने के बाद दोनों देश एक-दूसरे के आमने-सामने आ गए हैं। एक और जहां अमेरिकी लीडर पाकिस्तान पर डबल गेम खेलने का आरोप लगा रहे हैं। वहीं पाकिस्तानी नेता भी अमेरिका को झूठा करार दे रहे हैं। इसी क्रम में पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री अहसान इकबाल ने बुधवार को अमेरिका को सोवियत अफगान युद्ध याद दिलाया है।

अमेरिका पर निशाना साधते हुए अहसान इकबाल ने कहा कि सोवियत के साथ युद्ध जीतने के लिए अमेरिका ने चरमपंथ को बढ़ावा दिया और युद्ध खत्म होने के बाद वह पीछे हट गया। उन्होंने कहा, "अफगानिस्तान में ऐंटी-सोवियत के रूप में जो कट्टरपंथ शुरू हुआ वह आगे जाकर बड़े आतंकवादी संगठन में बदल गया और अब अमेरिका द्वारा बोए गए बीज की कीमत पाकिस्तान चुका रहा है।" इकबाल ने कहा, "चरमपंथ के जिस बीज के जरिए अमेरिका जीतता आया है, उससे कंप्युटर चिप नहीं पैदा होंगे, बल्कि यह आतंकवाद और चरमपंथ ही पैदा करेंगे। इसके लिए पाकिस्तान को दोष देना गलत है।"

इस्लामाबाद में पुलिस लाइन्स में एक कार्यक्रम में शामिक हुए इकबाल ने इस दौरान यह भी कहा कि पाकिस्तान ने "आतंक के खिलाफ युद्ध" में बड़ा योगदान दिया है, लिहाजा किसी के पास अधिकार नहीं है कि वह पाकिस्तान को झूठा करार दे।

गौरतलब है कि आतंक के मुद्दे पर पाकिस्तान के झूठ से परेशान होकर अमेरिका ने पाक को बड़ा झटका देते हुए उसे दी जाने वाली 1624 करोड़ की सैन्य सहायता पर रोक लगा दी है। इस फैसले के 1 दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगार देने के लिए इस्लामाबाद को लताड़ लगाई थी। उन्होंने पाकिस्तानी सरकार को झूठ और धोखा देने वाली सरकार बताया था। उन्होंने कहा था कि आतंकवादियों को पनाह देकर पाकिस्तान हमेशा से अमेरिकी नेताओं को मूर्ख बनाता रहा है।

ट्रंप की इन टिप्पणियों के बाद पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डेविड हेल को तलब किया गया। पाक विदेश सचिव तेहमीना जांजुआ ने डेविड हेल से इस मसले पर स्पष्टीकरण मांगा। मंगलवार देर रात पाक विदेश मंत्री  ख्वाजा आसिफ ने इस मामले पर उल्टे अमेरिका को ही झूठा कह दिया। ख्वाजा आसिफ ने मंगलवार शाम एक ट्वीट कर डोनाल्ड ट्रंप को ही चुनौती दे दी। उन्होंने लिखा, "अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने बताया कि अमेरिका ने पिछले 15 सालों में पाकिस्तान को 33 अरब डॉलर की मदद की है। वह चाहे तो हमारे पैसे से एक ऑडिट फर्म हायर करें और जांच करा लें, साबित हो जाएगा कि कौन झूठा है।"

पाक विदेश मंत्री के इस बयान के बाद संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने पाकिस्तान को वॉशिंगटन के साथ डबल गेम खेलने वाला देश बताया। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए निक्की हेली ने कहा, "पाकिस्तान को 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सैन्य सहायता राशि रोकना अमेरिका का एक सही फैसला है। पाकिस्तान कई वर्षों से हमारे साथ दोहरा खेल खेलता रहा है। ऐसे में उसे सैन्य सहायता देने का कोई मतलब नहीं बनता। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान एक ही समय में हमारे साथ काम करता है और उसी समय आतंकवादियों को भी पनाह देता है जो अफगानिस्तान में हमारे सैनिकों पर हमला करते हैं। प्रशासन इस खेल को बर्दाशत नहीं करेगा।"

Created On :   3 Jan 2018 3:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story