पाकिस्तान एलओसी पर राजनयिक कोर को ले गया

Pakistan moves diplomatic corps on LoC
पाकिस्तान एलओसी पर राजनयिक कोर को ले गया
पाकिस्तान एलओसी पर राजनयिक कोर को ले गया
हाईलाइट
  • पाकिस्तान एलओसी पर राजनयिक कोर को ले गया

हमजा अमीर

इस्लामाबाद, 25 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय सेना प्रमुख के उन दावों को खारिज करने के प्रयास में, जिसमें उन्होंने कहा था कि अपने हालिया सैन्य अभियान के दौरान भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अपने आतंकी लॉन्च पैड / आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया था, पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद में राजनयिक कोर की यात्रा की व्यवस्था की, उन्हें हेलीकॉप्टर द्वारा नियंत्रण रेखा क्षेत्र में ले जाया गया, जिसके बारे में पाकिस्तान ने दावा किया कि भारतीय सेना ने हाल ही में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गोलाबारी से निशाना बनाया है।

पाकिस्तान विदेश कार्यालय द्वारा एक बयान में कहा गया, पाकिस्तान ने हाल ही में भारतीय संघर्ष विराम उल्लंघन के स्थल पर हेलीकॉप्टर द्वारा विदेशी मीडिया सहित राजनयिक कोर की यात्रा के लिए इस्लामाबाद में व्यवस्था की, संघर्ष विराम उल्लंघन के परिणामस्वरूप पाकिस्तानी पक्ष के पांच निर्दोष नागरिकों की शहादत हुई और छह अन्य घायल हुए।

विदेश कार्यालय के बयान में आगे कहा गया, भारतीय सेना प्रमुख के आधारहीन और अपमानजनक बयान के बाद, जिसमें आरोप लगाया गया कि हाल ही में भारतीय संघर्ष विराम उल्लंघन एलओसी के पाकिस्तानी हिस्से पर लॉन्च पैड/ आतंकवादी शिविरों को निशाना बना रहे थे, पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग से भारतीय आरोपों के समर्थन में कथित स्थान के देशांतर और अक्षांश सहित विवरण साझा करने का अनुरोध किया, भारत की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

विदेशी कार्यालय ने कहा कि राजनयिक कोर और मीडियाकर्मियों ने हाल ही में भारतीय संघर्ष विराम उल्लंघनों सहित भारी गोलाबारी के कारण लोगों और संपति को पहुंचे नुकसान को देखा। इसने कहा कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया था लेकिन वे नहीं आए।

उनमें 24 देशों के राजदूत, राजनयिक और रक्षा मामलों से संबंधित अधिकारी, अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल थे। उन्हें नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास जुरा सेक्टर में ले जाया गया।

राजनयिकों में अजरबैजान, बोस्निया हर्जेगोविना, यूरोपीय संघ, पुर्तगाल, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, इराक, ब्रिटेन, पोलैंड, उजबेकिस्तान, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, मिस्र, फ्रांस, अफगानिस्तान, ग्रीस और लीबिया के राजनयिक शामिल थे।

आईएसपीआर महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने एलओसी और भारतीय संघर्ष विराम उल्लंघन के साथ नवीनतम स्थिति पर आगंतुकों को जानकारी दी। जनरल बाबर ने राजनयिकों को बताया कि 2014 के बाद से संघर्ष विराम उल्लंघन बढ़ गया है।

वीएवी/एएनएम

Created On :   25 Sep 2020 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story