आतंकी हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर लगेगा स्थायी बैन !

pakistan plans permanent ban on hafiz saeeds jamaat ud dawa other terror groups
आतंकी हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर लगेगा स्थायी बैन !
आतंकी हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर लगेगा स्थायी बैन !

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। आतंकियों को पनाह देने वाली हिट लिस्ट में शामिल पाकिस्तान ने अब अपने देश में पल रहे आतंकी हाफिज सईद पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है. पाकिस्तान में हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर स्थायी बैन के लिए एक विधेयक लाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। पाक की यह कार्रवाई इंटरनेशनल दबाव के कारण मानी जा रही है। आतंकियों का गढ़ बन चुके पाकिस्तान पर आतंकी संगठनों को बढ़ावा देने का गंभीर आरोप लग रहे हैं। पाक ने भी हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा को मान्यता देकर यह साबित भी किया था।

जमात-उद-दावा पर भी स्थायी बैन की तैयारी
बता दें कि पाकिस्तान जो विधेयक ला रहा है, वह राष्ट्रपति की ओर से जारी किए गए उस अध्यादेश की जगह लेगा, जिसके तहत गृह मंत्रालय की वॉचलिस्ट में शामिल समूहों पर बैन की बात कही गई थी। इस कानून के तहत गृह मंत्रालय की वॉचलिस्ट में शामिल कई अन्य संदिग्ध संगठनों और लोगों पर बैन लगाया जाएगा। इसी कानून के तहत मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर भी स्थायी बैन लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

पाक संसद में पारित हो सकता है ये नया विधेयक
जानकारी में पता चला है कि पाकिस्तानी संसद का सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है, इस दौरान यह विधेयक लाया जा सकता है। पाकिस्तानी स्थानीय मीडिया डॉन में बताया गया है कि 1997 के ऐंटी-टेररिजम ऐक्ट में संशोधन के लिए इस विधेयक को लाया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने ऐक्ट में संशोधन को लेकर अध्यादेश जारी किया था। इसके तहत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सूची में शामिल संगठनों को बैन करने का आदेश दिया गया था। यह अध्यादेश 120 दिन बाद समाप्त होने वाला है, ऐसे में सरकार ने इसके लिए विधेयक लाने का फैसला लिया है।

Created On :   8 April 2018 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story