comScore

पाकिस्तान ने राष्ट्रपति कोविंद के प्लेन के लिए एयर स्पेस खोलने से किया इंकार

पाकिस्तान ने राष्ट्रपति कोविंद के प्लेन के लिए एयर स्पेस खोलने से किया इंकार

हाईलाइट

  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दी जानकारी
  • कहा भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं
  • रामनाथ कोविंद अगले हफ्ते सोमवार से यात्रा पर निकलेंगे

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। अगस्त माह में जम्मू-कश्मीर को दिए गए अस्थायी विशेष दर्जे को खत्म करने के भारत के फैसले के विरोध में पाकिस्तान की बौखलाहट सभी के सामने आ चुकी है। जब पाकिस्तान ने भारत से सभी तरह के व्यापारिक संबंधों को तोड़ दिया। हालांकि हाल ही में पाकिस्तान को जीवन दवाओं के लिए भारत के सामने गिड़गड़ाना भी पड़ा। वहीं भारत से संबंध सुधारने की खबरें भी सामने आईं, लेकिन अब पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्लेन के लिए एयर स्पेस खोलने से किया इंकार कर दिया है।

17 सितंबर तक के लिए यात्रा
जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अगले हफ्ते सोमवार से 17 सितंबर तक के लिए आइसलैंड, स्विट्जरलैंड interऔर स्लोवेनिया की यात्रा पर जाने वाले हैं। जिसके लिए पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के उपयोग की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को एक बयान में कहा, "भारत की सरकार ने पाकिस्तान से एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी, ये उनके राष्ट्रपति के विदेश दौरे से जुड़ा हुआ था, मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान ने भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी है."

संबंध मजबूत करने पर चर्चा
राष्ट्रपति कोविंदनाथ अपनी यात्रों के दौरान संबंधित देशों के साथ आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय में के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद 9 सितंबर से 17 सितंबर तक इन देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे और इस दौरान समुद्री अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं तकनीक, पर्यटन और जलवायु क्षेत्र में आपसी सहयोग के मुद्दे शीर्ष पर होंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति के साथ बड़ी संख्या में कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी यात्रा करेगा। स्लोवानिया में यह किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की पहली यात्रा होगी।

फरवरी में बंद किया था एयरस्पेस
मालूम हो कि इसी साल फरवरी में बालाकोट में भारत के एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। इसके बाद लंबे समय तक पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद रखा था। हालांकि बाद में इसे खोल दिया था, जो हाल ही में कश्मीर से 370 धारा हटने के बाद फिर से बंद कर दिया गया। 

कमेंट करें
KcMrB