पाकिस्तान : शिया संगठन ने ईरान से श्रद्धालुओं की सम्मानपूर्ण वापसी की मांग की

Pakistan: Shia organization demands respectful return of devotees from Iran
पाकिस्तान : शिया संगठन ने ईरान से श्रद्धालुओं की सम्मानपूर्ण वापसी की मांग की
पाकिस्तान : शिया संगठन ने ईरान से श्रद्धालुओं की सम्मानपूर्ण वापसी की मांग की
हाईलाइट
  • पाकिस्तान : शिया संगठन ने ईरान से श्रद्धालुओं की सम्मानपूर्ण वापसी की मांग की

कराची, 4 मार्च (आईएएनएस)। पाकिस्तान के शिया संगठन मजलिस-ए-वहदतुल मुसलिमीन (एमडब्ल्यूएम) की सिंध इकाई ने पाकिस्तान सरकार से ईरान गए पाकिस्तानी श्रद्धालुओं की अविलंब व सम्मानपूर्ण स्वदेश वापसी सुनिश्चित करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि इस मामले में किसी पक्षपातपूर्ण सांप्रदायिक कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

चीन के बाद ईरान में कोरोना वायरस ने अभी तक सर्वाधिक तबाही मचाई है। ईरान में महामारी फैलने का असर इससे सटे पाकिस्तान पर भी पड़ा है। अभी तक पाकिस्तान में कोरोना वायरस के जिन पांच मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें सभी मरीज ईरान की यात्रा से लौटे हैं। पाकिस्तान ने ईरान से आवागमन पर पाबंदियां लगाई हुई हैं। तफतान स्थित सीमा को बंद कर दिया गया है और मंगलवार को कड़ी स्क्रीनिंग के बाद लोगों को सीमा पार कर देश में आने दिया गया है।

पाकिस्तान से बड़ी संख्या में श्रद्धालु, विशेषकर शिया श्रद्धालु ईरान स्थित महत्वपूर्ण धर्मस्थलों व दरगाहों की जियारत के लिए जाते हैं। यह कहा जा रहा है कि बड़ी संख्या में ऐसे श्रद्धालु ईरान से लौटे हैं जिनकी स्वास्थ्य स्क्रीनिंग नहीं की गई है और यह चिंता की बात है। अधिकारी वापस लौटे ऐसे लोगों का पता लगाकर उनकी जांच की कोशिश कर रहे हैं।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, एमडब्ल्यूएम नेताओं ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर ईरान से पाकिस्तानी श्रद्धालुओं के साथ-साथ वहां इन श्रद्धालुओं को लेकर गए तमाम टूर ऑपरेटर की सम्मानपूर्वक स्वेदश वापसी की मांग की। उन्होंने इमाम रजा के पवित्र स्थल की जियारत के लिए गए श्रद्धालुओं के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण प्रोपेगेंडे की निंदा की। उन्होंने श्रद्धालुओं और ऑपरेटरों के साथ अपनी एकजुटता प्रदर्शित की।

नेताओं ने इस बात पर अफसोस जताया कि तेहरान स्थित पाकिस्तानी दूतावास और मशहद स्थित पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास अपने देश के नागरिकों के लिए जिम्मेदार भूमिका नहीं निभा रहा है।

एमडब्ल्यूएम नेताओं ने कहा कि पक्षपातपूर्ण सांप्रदायिक व चयनात्मक कार्रवाइयों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने मांग की कि देश में भय का माहौल बनाने के बजाए मरीजों के लिए सुविधाएं दी जाएं।

इस बीच, डॉन की एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि तफतान सीमा बंद होने के कारण ईरान में फंसे पाकिस्तानियों की स्वदेश वापसी शुरू हो गई है। दो हजार से अधिकर पाकिस्तानी श्रद्धालु और व्यवसायी तफतान सीमा पार कर वापस लौटे हैं। इन्हें सीमा के पास ही लगे विशेष स्वास्थ्य शिविरों में रखा गया है और वहीं इनकी जांच की जा रही है।

Created On :   4 March 2020 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story