पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक उठाने जा रहा है बड़ा कदम, देश की अवाम का होगा बंटाधार, महंगाई और बढ़ने की है संभावना 

Pakistans central bank is going to take a big step, the people of the country will be divided
पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक उठाने जा रहा है बड़ा कदम, देश की अवाम का होगा बंटाधार, महंगाई और बढ़ने की है संभावना 
पाक में कमरतोड़ महंगाई पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक उठाने जा रहा है बड़ा कदम, देश की अवाम का होगा बंटाधार, महंगाई और बढ़ने की है संभावना 
हाईलाइट
  • पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की आर्थिक हालात बेहद नाजुक है।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की आर्थिक हालात बेहद नाजुक है। देश की अवाम पर यह संकट कहर बन कर टूटता हुआ दिखाई दे रहा है। पाक में खाद्य सामानों की भारी कमी की वजह से दो वक्त की रोटी मिलना मुहाल हो गया है। जनता शहबाज सरकार से पूछ रही है कि कब इस महंगाई से हमें छूटकारा मिलेगा। बता दें कि, पाकिस्तान में खाने-पीने के सामानों की भारी कमी तो है ही साथ ही जो चीजें उपलब्ध भी है वो भी काफी ज्यादा दामों में मिल रही हैं, जो आम जनता के पहुंच से बाहर है। खबरों की मानें तो जल्द ही पाक का केंद्रीय बैंक अपने ब्याज दरों में 200 प्वाइंट की वृद्धि करने जा रही है। अगर पाकिस्तान की बैंक यह कदम उठाती है तो अवाम का और बुरा हाल हो सकता है।

पाक का बैंक लेगा बड़ा फैसला?

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की केंद्रीय बैंक "स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान" अगले हफ्ते अपने बयाज दरों में 200 बेसिस प्वाइंट के साथ इजाफा करने जा रही है। ताकि देश को आर्थिक संकट से उभरा जा सके। लेकिन इस कदम से सीधे तौर पर देश की अवाम के जेब पर असर पड़ने वाला है। देश में पहले से ही महंगाई आसमान छू रही है और बैंक के इस कदम के बाद और महंगाई बढ़ने की पूरी संभावना जताई जा रही है। अगर ऐसा होता है तो गरीब जनता को एक वक्त की रोटी मिलना बड़ी मुश्किल हो जाएगी। 

चीन-आईएमएफ की ओर पाक की नजर

पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान आर्थिक स्थिति से उभरने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की ओर टक-टकी लगाए हुए था। आईएमएफ ने पाक में रहकर करीब दस दिनों तक सरकार से बेलआउट पैकेज पर चर्चा की।। लेकिन बिना राहत पैकेज दिए हुए वह वापस चली गई थी। पाकिस्तान की सरकार को अभी भी विश्वास है कि उसे आईएमएफ की ओर से 1.1 अरब डॉलर की मदद मिल जाएगी। वहीं चीन ने भी पाकिस्तान को इस आर्थिक हालात में मदद करने का भरोसा दिया है। चीन की ओर से पाक को 70 करोड़ डॉलर की मदद मिलने वाली है। लेकिन चीन इतने अरब डॉलर रूपये पाक को देता भी है तो उसे कर्ज और महंगाई से निजात दिलाने में यह रकम नाकाफी होगा।

महंगाई दर में हो रही है बढ़ोत्तरी

पाकिस्तान में महंगाई दर 40 फीसदी तक बढ़ चुकी है। जिसकी वजह से लोगों की थाली से सब्जी, दाल, रोटी और चावल नदारद दिखाई दे रहा है। देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में तो आग लगी हुई है। हर हफ्ते देश की महंगाई दर में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। पाक में पिछले हफ्ते 38.42 फीसद महंगाई दर रही, जबकि 23 फरवरी को 41.54 फीसद महंगाई दर रही थी। देश में आटे-दूध के दाम 150 रूपये प्रति किलो मिल रहे हैं। जिसकी वजह से ये आवाश्यक सामग्री आम जनता के पहुंच से बाहर निकल चुकी हैं। 


 

Created On :   25 Feb 2023 10:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story