दैनिक भास्कर हिंदी: प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूला, पाकिस्तान में सक्रिय थे 40 आतंकी संगठन

July 24th, 2019

हाईलाइट

  • अमेरिकी सांसदों को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने किया बड़ा खुलासा
  • इमरान ने कहा, पाकिस्तान में 40 आतंकी संगठन चल रहे थे

डिजिटल डेस्क,वाशिंगटन। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को बड़ा खुलासा किया है। पीएम इमरान खान ने यह कबूल किया है कि उनके देश में करीब 40 आतंकी संगठन सक्रिय थे। मंगलवार को अमेरिकी सांसदों को संबोधित करते हुए, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा, उनके देश में 40 अलग-अलग आतंकवादी समूह सीमाओं के भीतर काम कर रहे थे।

इमरान खान ने कहा, हम आतंक पर अमेरिकी युद्ध लड़ रहे थे। पाकिस्तान का 9/11 से कोई लेना-देना नहीं है। अल-कायदा अफगानिस्तान में था। पाकिस्तान में कोई आतंकवादी तालिबान नहीं थे, लेकिन हम अमेरिकी युद्ध में शामिल हो गए। दुर्भाग्य से जब चीजें गलत हुईं, जहां मैं अपनी सरकार को दोषी मानता हूं, हमने अमेरिका को जमीन पर सच्चाई नहीं बताई।

उन्होंने कहा, इसकी वजह यह थी कि हमारी सरकारें नियंत्रण में नहीं थीं। पाकिस्तान में 40 अलग-अलग आतंकवादी समूह चल रहे थे। इसलिए पाकिस्तान उस दौर से गुजरा, जहां हमारे जैसे लोग चिंतित थे कि क्या हम इसे बचा सकते हैं। इसलिए जब अमेरिका हमसे और अधिक करने और अमेरिका को युद्ध जीतने में मदद करने की उम्मीद करता है, उस समय पाकिस्तान अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहा था। 

भारत और अमेरिका दोनों ने पाकिस्तान को अपनी धरती पर आतंकी बुनियादी ढांचे में दरार के लिए बार-बार कहा है। विदेश मंत्रालय के पास समय और फिर से "आतंकवादियों के खिलाफ सत्यापन, विश्वसनीय और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करने और उनके (पाकिस्तान की मिट्टी) से संचालित होने वाले आतंकी समूहों को बाधित और विघटित करने के लिए कहा गया है।

एक बड़ी कूटनीतिक जीत में, अंतर्राष्ट्रीय मोर्चे पर भारतीय प्रयासों को हाल ही में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेएमएम) के प्रमुख मसूद अजहर के द्वारा पुरस्कृत किया गया था, जिसे 14 फरवरी के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में ब्लैकलिस्ट किया गया था। पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवानों की जान चली गई थी, जिसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।