पीएम मोदी को मिलेगा ‘सियोल शांति पुरस्कार’, अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय

pm modi becomes the first indian to receive seoul peace prize, included in the elite class of kofi annan and ban ki moon
पीएम मोदी को मिलेगा ‘सियोल शांति पुरस्कार’, अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय
पीएम मोदी को मिलेगा ‘सियोल शांति पुरस्कार’, अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय
हाईलाइट
  • पीएम मोदी यह सम्मान पाने वाले भारत के पहले और वर्ल्ड के 14वें व्यक्ति होंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'सियोल शांति पुरस्कार 2018' से सम्मानित किया जाएगा।
  • हाल ही में UN ने पीएम मोदी को 'चैंपियंस ऑफ अर्थ' के खिताब से नवाजा था।

डिजिटल डेस्क, सियोल। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा "चैंपियंस ऑफ अर्थ" के खिताब से नवाजे गए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब साउथ कोरिया के प्रतिष्ठित "सियोल शांति पुरस्कार 2018" से सम्मानित किया जाएगा। पीएम मोदी को यह सम्मान भारत और वर्ल्ड इकोनॉमी के विकास में किए गए योगदान के लिए दिया जाएगा। पीएम मोदी यह सम्मान पाने वाले भारत के पहले और वर्ल्ड के 14वें व्यक्ति होंगे। उनसे पहले UN के पूर्व अध्यक्ष कोफी अन्नान और बान की मून इस खिताब से नवाजे जा चुके हैं।

मोदीनॉमिक्स की वजह से मिला यह पुरस्कार
सियोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन के अध्यक्ष ने 2018 के लिए इस पुरस्कार के विजेता का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कमिटी ने वर्ल्ड के 100 से ज्यादा सम्मानीय लोगों में से भारत के प्रधानमंत्री को चुना। कमिटी ने वर्ल्ड इकोनॉमी में मोदी के योगदान के लिए उनकी सराहना भी की। कमिटी ने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए "मोदीनॉमिक्स" को श्रेय दिया।

पुरस्कार के लिए पीएम मोदी के नाम की घोषणा के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी किया। मंत्रालय ने इस बयान में कहा कि पीएम ने इस प्रतिष्ठित सम्मान को स्वीकार कर लिया है। मंत्रालय ने कहा पीएम ने इस सम्मान के लिए कोरिया गणराज्य के प्रति अपना आभार व्यक्त किया है। मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी सियोल फाउंडेशन से यह पुरस्कार दोनों के लिए सुविधाजनक समय पर लेंगे। 

विदेश मामलों के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में लिखा, "पूरा विश्व "मोदीनॉमिक्स" को स्वीकार करता है और उसका सम्मान करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार भारत और दुनिया में उच्च आर्थिक विकास में योगदान के लिए, विश्व शांति में योगदान, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को आगे बढ़ाने के लिए दिया जा रहा है। यह देश के लिए गर्व की बात है।

क्या है सियोल शांति पुरस्कार
"सियोल शांति पुरस्कार" 1990 में सियोल में आयोजित हुए 24वें ओलंपिक खेलों की सफलता का जश्न मनाने के लिए स्थापित किया गया था। यह अवॉर्ड कोरियाई प्रायद्वीप और बाकी दुनिया में कोरियाई लोगों द्वारा शांति के मैसेज को फैलाने के लिए स्थापित किया गया था।

बता दें कि मोदी यह पुरस्कार पाने वाले 14वें व्यक्ति हैं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान (1998), बान की मून (2012), जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल (2014) और साल 2018 के लिए नोबल पीस प्राइज पाने वाले कॉन्गो के डा. डेनिस मुक्वेग (2016) शामिल हैं। इससे पहले सितंबर में पर्यावरण के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए UN ने उन्हें "चैंपियंस ऑफ अर्थ" के खिताब से नवाजा था।

Created On :   24 Oct 2018 2:02 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story